60 साल से अधिक  1120 लोगों को लगाए कोविड के टीके

बुधवार को दूसरे चरण के कोविड वैक्सीनेशन के तहत जिले की 8 स्वास्थ्य संस्थाओं में 60 साल से अधिक आयु के एवं 45 साल से अधिक आयु के गंभीर बीमारी से ग्रसित 1120 लोगों को टीके लगाए गए। इसके अलावा 252 लोगों को टीके की दूसरी डोज दी गई।

By: ajay khare

Published: 03 Mar 2021, 09:12 PM IST

नरसिंहपुर. बुधवार को दूसरे चरण के कोविड वैक्सीनेशन के तहत जिले की 8 स्वास्थ्य संस्थाओं में 60 साल से अधिक आयु के एवं 45 साल से अधिक आयु के गंभीर बीमारी से ग्रसित 1120 लोगों को टीके लगाए गए। इसके अलावा 252 लोगों को टीके की दूसरी डोज दी गई। जिला अस्पताल, गाडरवारा, करेली, गोटेगांव, खुरपा, सालीचौका, साईंखेड़ा, तेंदूखेड़ा में टीके लगाए गए।सालीचौका. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सालीचौका में 3 मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों एवं 45 वर्ष से 59 वर्ष तक के गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्तियों को कोविड 19 के टीके लगाए गए । यहां 9 बजे से वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ किया गया। जिसमें पहला टीका नगर के प्रतिष्ठित नागरिक सोनू राय को लगाया गया। डॉक्टर अनिल पटैल और डॉक्टर हेमंत शर्मा ने बताया कि इस प्रक्रिया में प्रतिदिन की बुकिंग हेतु स्लॉट निर्धारित किया गया है। जिसमें स्लॉट के आधार पर ही व्यक्तियों को टीका लगाया जायेगा। सालीचौका में 3 मार्च को वार्ड क्रमांक 1 से लगभग 200 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। यह प्रक्रिया निरंतर आने वाले समय में जब तक प्रत्येक नागरिक का वैक्सीनेशन न हो जाएगा तब तक चलेगी।
तेंदूखेड़ा. वैक्सीनेशन प्रथम चरण का कार्य समाप्त होते ही कोविड-19 का टीका वरिष्ठ नागरिकों को लगाने के साथ द्वितीय चरण का भी वैक्सीनेशन प्रारंभ हो चुका है। तेंदूखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 123 लोगों को वैक्सीन लगाई गई, लेकिन यहां पर यह देखने को मिल रहा है कि वरिष्ठ नागरिक केवल आधार कार्ड लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में काफ ी विलंब होने से टीकाकरण का कार्य भी प्रभावित हो रहा है। कोरोना वैक्सीनेशन हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया घर बैठे करने के लिए कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप के द्वारा पंजीकरण किया जा रहा है जिसमें फ ोटो पहचान पत्र का प्रकार और उसका नम्बर दर्ज करने के साथ नाम ***** जन्मतिथि दर्ज करना है और सुविधा अनुसार अपने टीकाकरण केन्द्र का चयन भी किया जा सकता है। वहीं 45 से 60 वर्ष आयु के नागरिकों को वोटरलिस्ट के आधार पर सूचीबद्ध किया जा रहा है। इसी सूची के हिसाब से टीकाकरण संभव हो सकेगा। इस कार्य में तेंदूखेड़ा तहसील के पटवारियों को भी तैनात किया गया है।
कलेक्टर ने ली जिला टास्क फोर्स की बैठक
जिले में कोविड वैक्सीनेशन के लिए चलेगा सघन अभियान
नरसिंहपुर. जिले में कोविड. 19 टीकाकरण अभियान के सफल संचालन के लिए कलेक्टर वेद प्रकाश ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ली। बैठक में कलेक्टर ने जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों और गंभीर बीमारी से ग्रस्त 45 वर्ष से 60 वर्ष तक की आयु के नागरिकों के लिए कोविड 19 के वैक्सीनेशन हेतु जिले में सघन अभियान चलाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कोविड 19 वैक्सीनेशन के सघन अभियान की कार्ययोजना के सुचारू क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में जिले में 60 टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड 19 का वैक्सीनेशन किये जाने पर विचार. विमर्श किया गया। टीकाकरण केन्द्रों को आसपास के मतदान केन्द्रों के साथ टैग किया जायेगा। इन टीकाकरण केन्द्रों में जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र,् ऐसे स्वास्थ्य केन्द्र शामिल किये जायेंगे, जहां कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर सीएचओ पदस्थ हैं।

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned