scriptमध्यप्रदेश में जबतक होगी प्री-बोर्ड परीक्षाओं की कापियों की जांच, आ जाएगी बोर्ड परीक्षाएं | 25 will be exhausted by pre board | Patrika News

मध्यप्रदेश में जबतक होगी प्री-बोर्ड परीक्षाओं की कापियों की जांच, आ जाएगी बोर्ड परीक्षाएं

locationनरसिंहपुरPublished: Jan 24, 2019 09:26:24 pm

Submitted by:

shivpratap singh

25 को खत्म होगी प्री-बोर्ड, १ और २ मार्च से होंगी 10-१२वीं की परीक्षाएं, पहले 2 फरवरी से होना थी प्री-बोर्ड

Preparation of Board Examinations

Preparation of Board Examinations

नरसिंहपुर. विधानसभा चुनाव के कारण स्कूलों में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। शिक्षक चुनाव ड्यूटी में लगे रहे और कोर्स अधूरा चलता रहा। अब विद्यार्थियों के एग्जाम पर भी इसका असर पड़ता दिख रहा है। माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की 10वीं-12वीं की जो बोर्ड परीक्षाएं 2 फरवरी से शुरू होना थीं, अब वह 11 फरवरी से कराई जाएंगी। 10वीं की परीक्षा 20 फरवरी तक चलेंगी, जबकि 12वीं की 25 फरवरी तक। जबकि वार्षिक परीक्षा 1 और 2 मार्च से शुरू होना है। ऐसे में विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा की तैयारी करने को ज्यादा समय नहीं मिल पाएगा। इतना ही नहीं शिक्षक भी परीक्षाओं के आयोजन और फिर कॉपियों के मूल्यांकन में उलझ जाएंगे, ऐसे में वे भी विद्यार्थियों को ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे। ऐसी स्थिति में छात्रों ने प्री-बोर्ड परीक्षा में कहां गलतियां की हैं और उन्हें कहां ज्यादा तैयारी करने की जरूरत है, यह बात शिक्षक उनतक नहीं पहुंचा पाएंगे। मालूम हो कि 12 फरवरी से 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा भी साथ में ही हो रही है, ऐसे में शिक्षकों के पास समय बिल्कुल भी नहीं बचेगा।


ऑनलाइन पहुंचेंगे बोर्ड के पेपर
10वीं का पेपर दोपहर 1 तो 12वीं का सुबह 9बजे से प्री-बोर्ड परीक्षा के प्रश्न-पत्रों को ऑनलाइन ही स्कूलों में पहुंचाया जाएगा। जिसके लिए बोर्ड एक्सीलेंस स्कूल के प्राचार्य के लॉगइन आईडी पर प्रश्नपत्र को भेजा जाएगा। एमपी बोर्ड की ओर से स्कूल प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वे परीक्षा के दौरान पूरी सावधानी बरतें। इसका टाइम टेबल भी एमपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। जिसके हिसाब से कक्षा 10वीं की परीक्षा दोपहर 1 से 4 बजे तक होंगी। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक होगी। परीक्षाएं सही समय पर संचालित होंए इसको लेकर भी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं।


ये है परीक्षा का शेड्यूल
10वीं का शेड्यूल
11 फरवरी को गणित, 12 को विशिष्ठ भाषा, 13 को सामाजिक विज्ञान, 14 को द्वितीय व तृतीय भाषा, 15 को तृतीय भाषा संस्कृत, उर्दू, 16 को विज्ञान, 18 को अंग्रेजी व 20 फरवरी एनएफक्यूएफ की परीक्षा होगी।
12वीं का शेड्यूल
11 फरवरी इतिहास, 12 को विशिष्ट भाषा हिंदी, 13 को द्वितीय भाषा सामान्य, 14 फरवरी को अर्थशास्त्र, 15 को जीवविज्ञान, 16 को राजनीति शास्त्र, 18 को भूगोल, 20 को समाजशास्त्र, 21 को विशिष्ट भाषा अंग्रेजी , 22 को बायोटेक्नोलॉजी, 23 को उच्च गणित एवं 25 फरवरी को विशिष्ट भाषा संस्कृत एवं उर्दू की परीक्षा होगी।

25 will be exhausted by pre board
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो