script

डोर टू डोर सर्वे में मिले कोरोना के 26 संदिग्ध मरीज

locationनरसिंहपुरPublished: Jul 04, 2020 03:31:34 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए शुरू किया गया है डोर टू डोर सर्वे

कोरोना वायरस प्रतीकात्मक फोट

कोरोना वायरस प्रतीकात्मक फोट

नर्सिंगपुर. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर लगाम कसने के लिए अब डोर टू डोर सर्वे शुरू किया गया है। नाम दिया गया है “किल कोरोना”। इस सर्वे के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम को कोरोना के 26 संदिग्ध मरीज मिले हैं। यह सर्वे अभी 15 जुलाई तक चलेगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. एनयू खान ने बताया कि किल कोरोना अभियान के लिए जिले में 164 सर्वे टीम बनाई गई हैं। इन टीमों द्वारा अब तक 36 हजार 834 घरों में सर्वे किया गया है। सर्वे के दौरान कुल लक्षणयुक्त मरीजों की जांच की गई है। सर्वे में कोरोना के 26 संदिग्ध, मलेरिया के 6 और अन्य 514 मरीज पाए गए हैं। सीएमएचओ ने नागरिकों से अपील की है कि सर्वे टीम के घर आने पर उन्हें सहयोग दें, ताकि जिले को कोरोनामुक्त बनाया जा सके।
उन्होंने बताया कि सर्वे टीम बुखार के साथ- साथ सर्दी, खांसी, गले में खराश या दर्द या सांस लेने में तकलीफ, गंध या स्वाद नहीं आने, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कैंसर, स्ट्रोक, हृदय रोग, बुखार के साथ ठंड लगना, कंपकपी आना, सिर दर्द, चक्कर, उल्टी, कमजोरी व पसीना आकर बुखार के उतर जाने, सिर में आंखों के पीछे दर्द होने, गर्भवती व 5 वर्ष से छोटे बच्चों की जानकारी के संबंध में प्रश्न पूछ रहे हैं। मलेरिया एवं डेंगू के प्रकरणों की जानकारी भी संकलित की जा रही है। बताया कि यह टीम सभी घरों में जाएगी। लक्षण मिलने पर तत्काल सार्थक एप में प्रविष्टि दी जाएगी।
किल कोरोना अभियान सर्वे टीम जिस घर की जानकारी हासिल कर रही है, उस घर की चहारदीवारी पर वॉल राइटिंग भी कर रही है। इस अभियान के तहत लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। गांव हो या शहर हर क्षेत्र में किल कोरोना अभियान की मॉनीटरिंग करने के लिए अधिकारी पहुंच रहे हैं।
इसी क्रम में नरसिंहपुर में नायब तहसीलदार रैना तामिया और जिला मलेरिया अधिकारी, गाडरवारा में तहसीलदार राजेश मरावी, नायब तहसीलदार दिव्यांशु नामदेव, गोटेगांव तहसील में एसडीएम निधि सिंह गोहल ने किल कोरोना अभियान का जायजा लिया। अधिकारियों ने हीरापुर, बरमान, करेली, नरसिंहपुर, चीचली, गाडरवारा, श्रीनगर, खमतरा आदि में भी अभियान की जानकारी ली।

ट्रेंडिंग वीडियो