बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होंगे 27158 छात्र-छात्राएं

बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होंगे 27158  छात्र-छात्राएं
exam

Ajay Khare | Updated: 23 Feb 2018, 09:14:21 PM (IST) Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

इस बार दिव्यांगों के लिये विशेष सुविधा अलग केंद्रों पर दोपहर एक बजे से होगी परीक्षा

नरसिंहपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश के अंतर्गत जिले में बोर्ड परीक्षायें आगामी एक मार्च से शुरू होंगी। हायर सेकंडरी और हाई स्कूल परीक्षा में कुल २७१५८ छात्र-छात्राएं शामिल होंगी। जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए कुल ८३ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हायर सेकेंडरी परीक्षा एक मार्च से तीन अप्रैल तक सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक जिले के 65 परीक्षा केन्द्रों पर होगी। हाई स्कूल परीक्षा 5 मार्च से 31 मार्च तक सुबह 9 बजे से 12 बजे तक जिले के 83 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी।

नियमित और स्वाध्यायी परीक्षार्थी होंगे शामिल
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में हायर सेकेंडरी परीक्षा में 10 हजार 897 नियमित एवं 1031 स्वाध्यायी समेत कुल 11 हजार 928 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हाई स्कूल परीक्षा में 15 हजार 230 नियमित एवं एक हजार 55 स्वाध्यायी समेत कुल 16 हजार 285 विद्यार्थी शामिल होंगे। स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए जिला मुख्यालय पर दो परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। जिले में 3 परीक्षा केन्द्र संवेदनशील और 4 परीक्षा केन्द्र अति संवेदनशील हैं। हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों के लिए प्रायोगिक परीक्षा 26 फरवरी तक आयोजित की जा रही हैं। हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी के स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए प्रायोगिक परीक्षा 7 मार्च से 31 मार्च के बीच आयोजित की जायेंगी।
५ मिनट पहले मिलेगा पेपर
सुबह 9 बजे से प्रारंभ होने वाली परीक्षाओं में सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा कक्ष में ८.३० बजे तक उपस्थित होना होगा। बोर्ड परीक्षाओं में उत्तर लिखने के लिए परीक्षार्थियों को कोरी उत्तर पुस्तिका परीक्षा के 10 मिनिट पूर्व दी जायेगी। परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने के 5 मिनिट पहले मिलेगा।

दिव्यांगों को विशेष परीक्षा व्यवस्था
इस बार दृष्टिबाधित, नेत्रहीन, मूक और बधिर दिव्यांग विद्यार्थियों के लिये जिले में 3 परीक्षा केंद्र बनाए गये हैं। जिनमें बोर्ड परीक्षा के लिये निर्धारित दिन दोपहर 01 बजे से परीक्षा ली जायेगी।

परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित
परीक्षा में केंद्र अध्यक्षों और पर्यवेक्षकों तक के लिए मोबाइल केंद्रों पर लाने की सख्त मनाही है। परीक्षा केन्द्र पर साधारण व साइंटिफिक केलकुलेटर, पेजर, सेल्युलर फोन, कम्प्यूटर का उपयोग करना एवं परीक्षा केन्द्र पर लाना पूरी तरह से वर्जित किया गया है। यदि किसी परीक्षार्थी के पास परीक्षा केन्द्र में स्विच ऑफ स्थिति में भी मोबाइल फोन पाया जाता है, तो इसे अनुचित साधन का प्रकरण माना जायेगा। परीक्षा केन्द्र पर अनुचित साधन अपनाने वाले छात्र की अनुचित सामग्री पर केन्द्राध्यक्ष की पदमुद्रा एवं हस्ताक्षर तथा छात्र का रोल नम्बर दर्ज करना एवं हस्ताक्षर करना अनिवार्य होगा।

रहेगी कड़ी निरीक्षण व्यवस्था
परीक्षा केन्द्रों पर अनुचित साधन रोकने के लिए कड़ी निरीक्षण व्यवस्था की गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल, आयुक्त लोक शिक्षण, कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण एवं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अलग अलग निरीक्षण दलों का गठन कर परीक्षा केन्द्रों के सतत निरीक्षण की व्यवस्था की गई है। आवश्यकतानुसार उडऩदस्तों का भी गठन किया गया है। जिन केन्द्रों पर नकल या अनियमितता की शिकायतें प्राप्त होंगी, उनकी विशेष जांच कराकर संस्था की मान्यता परीक्षा केन्द्र समाप्त करने की कार्रवाई की जायेगी। अनुचित साधन के उपयोग में सहयोग करने वाले और शामिल होने वालों के विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जायेगी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned