script35 करोड़ की लागत के २९ भवनों का निर्माण नहीं हो सका पूरा | 29 buildings costing 35 crores could not be completed | Patrika News

35 करोड़ की लागत के २९ भवनों का निर्माण नहीं हो सका पूरा

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 17, 2020 07:53:27 pm

Submitted by:

ajay khare

इंडेप्थ स्टोरी.कही बजट की कमी से स्कूल भवनों का काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है या फिर अधूरा पड़ा है

narsinghpur

35 करोड़ की लागत के २९ भवनों का निर्माण नहीं हो सका पूरा,35 करोड़ की लागत के २९ भवनों का निर्माण नहीं हो सका पूरा,35 करोड़ की लागत के २९ भवनों का निर्माण नहीं हो सका पूरा

नरसिंहपुर. जिले में १०० से लेकर ३८६ लाख तक की लागत के कई स्कूल भवनों के काम धीमी गति से चल रहे हैं। ५ साल बाद भी अधिकांश स्कूल भवनों का निर्माण समय पर पूरा न हो पाने और उनका शिक्षा विभाग को हस्तांतरण न होने की वजह से इस बार भी १०वीं और १२ वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को पुराने और असुविधाजनक भवनों में बैठकर परीक्षा देनी होगी। विभाग की मानें तो कहीं ठेकेदार तो कही बजट की कमी से स्कूल भवनों का काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है या फिर अधूरा पड़ा है। जिले में ३५ करोड़ से अधिक की लागत के २९ स्कूल भवनों का निर्माण किया जा रहा है। ज्यादातर भवनों की स्वीकृति २०१६ की है।
———
दो मदों से बनाए जा रहे स्कूल भवन
जानकारी के अनुसार जिले में दो मदों से स्कूल भवनों का काम चल रहा है। १३ स्कूलों का निर्माण राज्य योजना बजट से कराया जा रहा है जबकि १६ भवन रमसा के अंतर्गत पीआईयू द्वारा बनाए जा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो राज्य योजना बजट से बनाए जा रहे स्कूल भवन के लिए राशि न मिलने की वजह से इसके अधिकांश स्कूल भवनों का निर्माण कार्य प्रभावित हो रहा है। चावरपाठा और गोटेगांव विकासखंड क्षेत्र में स्कूल भवनों का निर्माण अत्यंत धीमी गति से चल रहा है। राज्य योजना बजट के कार्य की गति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि नरसिंहपुर में शास. उत्कृष्ट विद्यालय बालक छात्रावास का कार्य २०१७-१८ में स्वीकृत किया गया था। ३८५ लाख की लागत के इस कार्य का केवल फाउंडेशन कार्य हो सका है। इतनी ही लागत के शास. उत्कृष्ट विद्यालय बालिका छात्रावास के कार्य की भी यही स्थिति है।
वर्जन
पीआईयू द्वारा बनाए जा रहे रमसा के स्कूल भवनों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। इन्हें जल्द ही समय पूरा कर लिया जाएगा। कुछ कार्य पूरे किए जा चुके हैं।
बीआर जगदेव,डीपीई, पीआईयू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो