script80 हजार बच्चों के लिए मुद्रित कराई जाएगी 38 लाख 40 हजार पेज की सामग्री | 38 lakh 40 thousand pages of material will be printed for 80 thousand | Patrika News

80 हजार बच्चों के लिए मुद्रित कराई जाएगी 38 लाख 40 हजार पेज की सामग्री

locationनरसिंहपुरPublished: Jun 14, 2021 09:46:52 pm

Submitted by:

ajay khare

16 जुलाई से हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम के तहत जिले के 80 हजार बच्चों के लिए 38 लाख 40 हजार पेज की पाठ्य सामग्री मुद्रित कराई जाएगी।

1501nsp1_file_photo_2.jpg

narsinghpur

नरसिंहपुर. दूसरी लहर के बाद इस अनलॉक में बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए फिलहाल स्कूल नहीं खोले जा रहे। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए इस बार फिर वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से ऑडियो, वीडियो के माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए जिले में छोटे बच्चों में भावनात्मक विकास और शैक्षणिक समझ विकसित करने के लिए आज से आओ सीखें कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 15 जून से 15 जुलाई तक वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से छोटे ऑडियो और वीडियो भेजे जाएंगे। दूसरी ओर १६ जुलाई से हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम के तहत जिले के ८० हजार बच्चों के लिए ३८ लाख ४० हजार पेज की पाठ्य सामग्री मुद्रित कराई जाएगी।
15 जुलाई से पहले अभ्यास पुस्तिका का मुद्रण और वितरण
हमारा घर हमारा विद्यालय के अंतर्गत बच्चों में विषय की प्रारंभिक समझ को विकसित करने की दृष्टि से प्रयास अभ्यास पुस्तिका का वितरण भी 15 जुलाई से पहले किया जाएगा। शिक्षा विभाग के पास केवल एक माह का समय है जिसमें उसे मुद्रण भी कराना है और सभी स्कूलों में वितरण भी करना है। जिला परियोजना समन्वयक को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वे अभ्यास पुस्तिका का मुद्रण कराएं और 15 जुलाई के पहले सामग्री बच्चों को उपलब्ध कराएं।
१६ जुलाई से १५ अगस्त तक चलेगा हमारा घर हमारा विद्यालय
१५ जुलाई तक सभी बच्चों को अभ्यास पुस्तिका उपलब्धर कराने के बाद 16 जुलाई से 15 अगस्त तक विद्यार्थियों के लिए हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके लिए 48 पेज की सामग्री जिले में भेजी गई है। कक्षा 1 व 2 और कक्षा 3 से 5 के लिए बहुरंगी तथा कक्षा 6 से 8 के लिए ब्लैक एंड व्हाइट में मुद्रित कराकर बच्चों को उनके घर पर कार्य करने के लिए 15 जुलाई के पूर्व उपलब्ध कराई जाएगी।
८० हजार बच्चों के लिए मुद्रित करानी है ३८ लाख ४० हजार पेज की सामग्री
जिले मेंं १३०६ प्राइमरी एवं मिडल स्कूल हैं इनमें से कक्षा एक से ५ तक, ६ से ८वीं तक और एक से आठवीं तक के एकीकृत शालाएं भी शामिल हैं। डीपीसी के लिए ८० हजार बच्चों के लिए समय पर अभ्यास पुस्तिका मुद्रित कराना और वितरण कराना बड़ी चुनौती है। ८० हजार बच्चों के लिए ४८ पेज की सामग्री मुद्रित कराने के लिए विभाग को ३८ लाख ४० हजार पेज की सामग्री मुद्रित करानी होगी जिसे समय पर पूरा करना बड़ा काम है।
शिक्षक और वॉलेंटियर बच्चों से घर पर अन्य गतिविधियां कराएंगे
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले सत्र के माह मार्च 2020 से स्कूल पूरी तरह से बंद हैं। नए सत्र 2021-22 में जब तक परिस्थितियों सामान्य नहीं हो जाती तब तक कक्षाएं संचालित नहीं की जा सकतीं। इस बीच बच्चों की पढ़ाई न रुके इसके लिए शिक्षकों अथवा वॉलेंटियर के सहयोग से बच्चों से घर पर रहते हुए कुछ अन्य गतिविधियां भी कराई जा सकती हैं। पालक, अभिभावक और बच्चे इन गतिविधियों के फोटो और वीडियो बनाकर अपने शिक्षकों को प्रेषित कर सकते हैं।
इनका कहना है
जिले में कक्षा एक से आठवीं तक के करीब ८० हजार विद्यार्थी हैं, इनके लिए १६ जुलाई से १५ अगस्त तक चलेगा हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम चलाया जाएगा। अध्ययन के लिए ४८ पेज की सामग्री भेजी गई है जिसे यथाशीघ्र मुद्रित कराकर १५ जुलाई तक स्कूलों को भेज दिया जाएगा।
एसके कोष्टी,डीपीसी
—————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो