scriptजिले में कोरोना से पहली मौत, अहमदाबाद से आया था 90 साल का खलीफा | 90 years Khalifa came from Ahmedabad, first death from Corona in the d | Patrika News
नरसिंहपुर

जिले में कोरोना से पहली मौत, अहमदाबाद से आया था 90 साल का खलीफा

जिले में कोरोना से संक्रमित पहली मौत हुई है। अहमदाबाद से संक्रमित होकर आए पहलवानों के ९० साल के खलीफा ने यहां दम तोड़ दिया। अब इंदिरा वार्ड निवासी उसका नाती कोरोना पॉजीटिव पाया गया है जबकि ग्राम डेडवारा निवासी एक गर्भवती महिला भी कोरोना संक्रमित पाई गई है

नरसिंहपुरJul 13, 2020 / 10:49 pm

ajay khare

corona

corona

नरसिंहपुर. जिले में कोरोना से संक्रमित पहली मौत हुई है। अहमदाबाद से संक्रमित होकर आए पहलवानों के ९० साल के खलीफा ने यहां दम तोड़ दिया। अब इंदिरा वार्ड निवासी उसका नाती कोरोना पॉजीटिव पाया गया है जबकि ग्राम डेडवारा निवासी एक गर्भवती महिला भी कोरोना संक्रमित पाई गई है। इनमें से कोरोना संक्रमित पुरुष को कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है जबकि महिला को जिला अस्पताल के डेडिकेटेड हेल्थ सेंटर में भर्ती किया है।
८ को नरसिंहपुर आया, ९ को सेम्पल लिया, ११ को हो गई मौत
जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमित खलीफा अहमदाबाद से यहां ८ जुलाई को आया था। वह बीमारी की हालत में यहां आया था जिसे होम क्वारंटीन कर ९ जुलाई को उसका कोरोना जांच के लिए सेम्पल लिया गया था। ११ जुलाई को उसकी मौत हो गई पर परिजनों ने इसकी जानकारी प्रशासन को नहीं दी। इस दौरान उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। बताया गया है कि अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में खलीफा के चेले और अन्य लोग शामिल हुए जिसमें कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं किया गया। क्योंकि लोगों को इस बात की जानकारी नहीं दी गई थी कि खलीफा बीमार था और उसका कोरोना जांच के लिए सेम्पल लिया गया है। १२ जुलाई की देर रात जब उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई तो प्रशासन की टीम उसके घर पहुंची तो उसे पता चला कि खलीफा पंचतत्व में विलीन हो चुके हैं। प्रशासन ने उसके नाती का टेस्ट कराया तो वह भी पॉजीटिव निकला जिसे कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर इंदिरा वार्ड को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया। एडीएम मनोज ठाकुर, एसडीएम महेश बमनहा सहित प्रशासन की टीम अब उन सब लोगों की जानकारी एकत्र कर रही है जो खलीफा के अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे और उसके नाती के सीधे संपर्क में रहे। बताया गया है कि प्रशासन को सही जानकारी नहीं दी जा रही है।

शहर में इंदिरा वार्ड और ग्राम पंचायत डेडवारा में अवंती नगर कंटेनमेंट एरिया घोषित
जिला दंडाधिकारी ने नरसिंहपुर के वार्ड क्रमांक 19 इंदिरा वार्ड और गली नंबर 19 अवंती नगर ग्राम पंचायत डेडवारा में पाए गए कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों के घरों से व्यावहारिक दूरी के क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया है। दूरी का निर्धारण मुख्य चिकित्सा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा आरआरटी द्वारा किया जायेगा। यहां सभी प्रकार की गतिविधियों को प्रतिबंधित किया है।
—————-
प्रथम कांटेक्ट के लिए जाएंगे सेम्पल
अब कोरोना संक्रमित मरीजों के प्रथम कांटेक्ट के सेंपल लिये जायेंगे एवं अग्रिम कार्रवाई की जायेगी। कंटेनमेंट एरिया में सभी गतिविधियां व आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। यहां के सभी निवासियों का होम क्वारंटीन में रहना अनिवार्य होगा। अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। इस क्षेत्र के निकासी बिंदु पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा सतत स्क्रीनिंग की जायेगी। पॉजिटिव केस के सभी परिजन, निकट सम्पर्क वाले व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से होम क्वारंटीन किया जायेगा। इसका प्रतिदिन फालोअप लिया जायेगा, जब तक कोरोना संदिग्ध केस का परिणाम निगेटिव नहीं आ जाये। यदि रिजल्ट पॉजिटिव आता है, तो संबंधित के फस्र्ट कांटेक्ट को 14 दिन तक होम क्वारंटीन रखा जायेगा और फालोअप अतिरिक्त 14 दिन तक लिया जाएगा। संदिग्ध केस को आरआरटी, एमएमयू द्वारा परीक्षण किये जाने पर एक अलग चिन्हित कमरे में आईसोलेशन में रखा जायेगा। कंटेनमेंट एरिया में सभी गतिविधियों को अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश तिवारी के मार्गदर्शन में पूर्ण किया जायेगा। कंटेनमेंट एरिया के सर्विलेंस के लिए कलेक्टर ने अलग दल का गठन भी किया है। अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर ने वरिष्ठ अधिकारियों और संबंधित अमले के साथ नरसिंहपुर के वार्ड क्रमांक 19 इंदिरा वार्ड नगर पालिका और गली नंबर 19 अवंती नगर ग्राम पंचायत डेडवारा के कंटेनमेंट क्षेत्र का निरीक्षण किया और आवश्यक व्यवस्थायें देखी। इस अवसर पर एसडीएम महेश कुमार बमनहाए मुख्य नगर पालिका अधिकारी केएस ठाकुर एवं संबंधित अमला मौजूद था।

Home / Narsinghpur / जिले में कोरोना से पहली मौत, अहमदाबाद से आया था 90 साल का खलीफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो