scriptनिकाली चुनरी यात्रा, नर्मष्टाटक से किया वंदन | A crowd of pilgrims in the Chunari yatra | Patrika News

निकाली चुनरी यात्रा, नर्मष्टाटक से किया वंदन

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 12, 2019 05:12:30 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

नर्मदा जयंती: नर्मदा तटों पर दिनभर चला भंडारों का दौर, आस्था की डुबकी लगाकर किया मां का अर्चन

Chunari yatra

Chunari yatra

नरसिंहपुर। मां नर्मदा के प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं की मंगलवार को नर्मदा जयंती के मौके पर गोटेगांव की सडक़ों पर सुबह से भीड़ दिखी। दिनभर भंडारे और चुनरी यात्रा का दौर चलता रहा। विभिन्न गांवों से मां नर्मदा को चुनरी अर्पित करने के श्रद्धालु हाथों में चुनरी थामें कतारबद्ध होकर चल रहे थे। मां की चुनरी को थामने पुरुषों के साथ ही महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं, वे भी कतारबद्ध होकर मां को अर्पित होने वाली चुनरी को थामकर आस्था प्रकट की।

बैंड और भजनों के साथ चुनरी यात्राएं गोटेगांव के मुख्य बाजार से होती हुई नर्मदा नदी के मुआरघाट एवं झांसीघाट के लिए रवाना हुईं। नर्मदा नदी के मुआरघाट एवं झांसीघाट में जयंती पर श्रद्धालुओं का जनसैलाब नजर आया। वहीं तटों पर विभिन्न सदस्यों ने सहयोग राशि एकत्रित करके भंडारे संचालित किए, जो सुबह आठ बजे से रात तक चलते रहे। तटों पर १२ से अधिक भंडारों में सुबह से शाम तक लोगों को प्रसाद का वितरण किया गया। नर्मदा में आस्था की डुबकी लगाने के बाद श्रद्धालुओं ने पूजन-अर्चन कर भंडारे मे महाप्रसाद ग्रहण कर रहे थे।

सबसे पहले चुनरी यात्रा देवनगर पुराना गांव के श्रद्धालुओं की गोटेगांव से बैंड-बाजे के साथ निकली। इसके बाद कुशवाहा समाज की चुनरी यात्रा, सबसे बड़ी चुनरी यात्रा बरहटा के रीझा गांव की थी, करीब एक किलोमीटर की दूरी तक श्रद्धालु चुनरी को पकड़ कर अपनी मंजिल की ओर भक्ति भाव से जा रहे थे। सबसे आगे मां नर्मदा की प्रतिमा मौजूद रही। नर्मदा मंदिर गोटेगांव से झांकियों के साथ चुनरी यात्रा निकाली गई। इसी तरह अनेक स्थलों से चुनरी यात्रा भक्ति भाव के साथ नर्मदा तटों पर पहुंची।

नर्मदा तट मुआरघाट मे समिति के सदस्यों के द्वारा जयंती पर शाम के समय महाआरती का आयोजन किया गया यहां पर बड़ी संख्या मे उपस्थित श्रद्धालुओं ने महाआरती मे हिस्सा लेकर नर्मदाष्टक के साथ मां नर्मदा का दीपों से अर्चन किया। इसके साथ ही श्रद्धालुओं ने दीपदान कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो