कोरोना में परिजनों की मौत के दुख से उबार रही देवी की एक मुस्कान

हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की वजह से कानून व्यवस्था के लिए बुलाना पड़ा अतिरिक्त पुलिस बल

By: ajay khare

Published: 13 Oct 2021, 10:51 PM IST

नरसिंहपुर. कोरोना की दूसरी लहर में जिले में हजारों लोगों ने अपनों को खो दिया। अपनों के असमय जाने के गम में डूबे लोगों को इस नवरात्र पर एक देवी की मुस्कान ने दुख के सागर से उबार दिया। देवी की मुस्कान ने उनके जीवन में उत्साह और उमंग का संचार किया है। जो भी देवी के दर्शन करने जाता है वह माई की मनमोहक मुस्कान से अपने दुख भूल जाता है। ग्राम पंचायत बहरटा में आदर्श दुर्गा मंडल के पंडाल में विराजमान देवी की मुस्कान कुछ ऐसी है लगता है कि जैसे कुछ ही पलों में वे खिलखिलाकर हंस देंगी। लोग अपना दुख भूलकर माई के दर्शन करने जा रहे हैं। माई की इस मुस्कान ने श्रद्धालुओं को इस कदर अपनी ओर खींचा है कि हर दिन आसपास के गांवों के अलावा पड़ोसी जिलों तक के हजारों लोग दर्शन के लिए आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर माई की तस्वीरों ने धूम मचा रखी है।
छिंदवाड़ा के पवन प्रजापति ने बनाई है ये मूर्ति
छिंदवाड़ा के सिंगोंडी ग्राम के रहने वाले पवन प्रजापति नामक मूर्तिकार ने इस अद्वितीय मूर्ति को आकार दिया है।
पवन का कहना है कि उन्होंने यह मूर्ति कोरोना महामारी में अपनों को खो चुके लोगों के जीवन में पुन: मुस्कान भरने के उद्देश्य से बनाई है । लोगों को गम से उबारने के लिए ऐसी प्रतिमा को आकार दिया है।
५० हजार से ज्यादा लोगों ने किए दर्शन
हर रोज बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने से यहां कानून व्यवस्था बनाने के लिए यहां की पुलिस कम पड़ गई । लिहाजा जिला मुख्यालय से पुलिस लाइन से पुलिस बल बुलाना पड़ा है। सुबह से शाम तक बड़ी संख्या में दो और चार पहिया वाहनों के आने की वजह से जहां वाहनों की लंबी कतार लग रही है वहीं वाहन खड़े करने के लिए जगह भी कम पडऩे लगी है। जिसकी वजह से व्यवस्थाएं बनाने में पंडाल संचालकों और पुलिस को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अभी तक ५० हजार लोग इस मूर्तिर्र्
के दर्शन कर चुके हैं। सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म पर मां की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। हजारों लोगों के व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर, फेसबुक स्टोरी और व्हाट्सएप स्टेटस पर मां दुर्गा की यह प्रतिमा दिखाई दे रही है।
में बरहटा की देवी की फोटो बहुत ज्यादा वायरल होने की वजह से यहां लगातार भीड़ बढ़ रही है। एसडीओपी पुरषोत्तम मराबी ने बताया कि यहां पर पुलिस लाइन से व्यवस्था के लिए बल को पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है।
इनका कहना है
आदर्श दुर्गा मंडल के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह गोस्वामी ने बताया कि उन्होंने इस प्रतिमा का एक डेमो सोशल मीडिया पर बीते वर्ष देखा था, जिसके बाद उन्होंने मूर्तिकार से संपर्क कर 1 माह पूर्व इस मूर्ति का ऑर्डर दिया था जिसके बाद पवन ने यह मूर्ति बनाकर उन्हें दी और स्थापना के दूसरे दिन से ही यह मूर्ति सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगी। दो दशक में यह पहला मौका है जब बरहटा में इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

वर्जन
हमने सोशल मीडिया पर इस प्रतिमा की तस्वीरें देखीं , तस्वीरें इतनी मनमोहक थी कि हमसे रहा नहीं गया और दर्शन करने बरहटा पहुंच गए । यहां आकर देखा तो वास्तव में मां दुर्गा दी मूर्ति बेहद मनोहारी है , दर्शन करते समय नजर हटाना मुश्किल है।
रूपेश पाटले,बालाघाट से दर्शन करने आए

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned