scriptयात्रा ध्वज, चरण पादुकाओं का पूजन, पुष्प वर्षा से स्वागत | Adi Guru Shankaracharya | Patrika News

यात्रा ध्वज, चरण पादुकाओं का पूजन, पुष्प वर्षा से स्वागत

locationनरसिंहपुरPublished: Jan 11, 2018 12:18:04 am

नरसिंहपुर व करेली में हुआ जनसंवाद कार्यक्रम, आदि गुरू शंकराचार्य के जीवन दर्शन पर डाला प्रकाश

Adi Guru Shankaracharya

Adi Guru Shankaracharya

नरसिंहपुर। अद्वैत वेदांत दर्शन एवं सांस्कृतिक एकता के प्रवर्तक आदि शंकराचार्य की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एवं जन-जागरण के उद्देश्य से निकाली जा रही प्रदेशव्यापी एकात्म यात्रा के दूसरे दिन गुरुवार को जनपद मैदान नरसिंहपुर और पुरानी गल्ला मंडी करेली में जनसंवाद के कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस मौके पर एकात्म यात्रा के ध्वज एवं चरण पादुकाओं का पूजन किया गया और पुष्पवर्षा की गई।
जनसंवाद के दौरान अलवर राजस्थान से आये मुक्तानंद पुरी महाराज ने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य ने भारतीय समाज को सामाजिक एकता के सूत्र में पिरोया। समाज में जाति, भाषा, प्रांत, सम्प्रदाय आदि के आधार पर किये जाने वाले सभी भेद अज्ञानता के कारण हैं। ये सभी भेद आदि शंकराचार्य के एकात्म दर्शन को आत्मसात करने से समाप्त किये जा सकते हैं। मुक्तानंद ने आदि गुरू शंकराचार्य के जीवन दर्शन, व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। स्वामी हरिहरानंद सरस्वती ने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य के पावन एकात्म, अद्वैत, शांकर दर्शन के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए एकात्म यात्रा का यह अनुष्ठान अनूठा है। संत बालकदास महाराज ने कहा कि सम्पूर्ण विश्व को शांति के मार्ग पर ले जाने के लिए आदि गुरू शंकराचार्य के बताये मार्ग पर चलना होगा, तभी वसुधैव कुटुम्बकम की भावना फलीभूत होगी।
यात्रा के प्रदेश संयोजक डॉ. जितेन्द्र जामदार ने यात्रा के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि एकात्म यात्रा का उद्देश्य अद्वैत वेदांत दर्शन के प्रति और भारतीय समाज के उत्थान में आदि गुरू शंकराचार्य के अतुलनीय योगदान के प्रति जनजागरण करना है। साथ ही औंकारेश्वर में आदि गुरू शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा के स्थापना के लिए धातु संग्रहण करना है। एकात्म यात्रा के माध्यम से मध्यप्रदेश के 56 हजार गांवों से धातु कलश और उनमें गांव की मिट्टी का संग्रह किया जायेगा, इससे औंकारेश्वर में आदि गुरू शंकराचार्य की प्रतिमा का निर्माण किया जायेगा।
एकात्म यात्रा के दौरान नरसिंहपुर में हुये जनसंवाद में सभी धर्मों को मानने वाले शामिल हुये। साधु संतों का स्वागत फूल माला पहनाकर और शाल श्रीफल भेंट कर पारंपरिक ढंग से किया गया। इस मौके पर कन्या पूजन भी किया गया।

लोगों को दिलाया संकल्प
जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान नरसिंहपुर में नगर पालिका अध्यक्ष अर्चना दुबे एवं करेली में राकेश उदेनिया ने लोगों को मूलभूत एकात्म भाव को आत्मसात करने का संकल्प दिलाया। लोगों ने संकल्प लिया कि जीवन, जगत एवं जगदीश के मूलभूत एकात्म भाव को आत्मसात कर स्वयं को उन्नत करेंगे और इस एकात्मता के जरिये एक बेहतर समाज, राष्ट्र एवं विश्व को निर्मित करने में अपना योगदान देंगे।

जगह-जगह लगाए तोरण द्वार
गुरूवार को गोटेगांव के बाद नरसिंहपुर से होते हुए एकात्म यात्रा करेली पहुंची। इस दौरान जगह- जगह यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था। महिलाओं ने सिर पर कलश रखकर यात्रा की अगवानी की। इसके बाद महिलायें यात्रा में साथ- साथ चली। जगह- जगह तोरण द्वार बनाकर एवं फूलों से सजावट कर और पुष्प वर्षा करके यात्रा का स्वागत किया गया। यात्रा की अगवानी में मंगल शंख ध्वनि की गई। विभिन्न स्थानों पर घरों के सामने रांगोली सजाई गई।


इस अवसर पर अपैक्स बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष कैलाश सोनी, पूर्व विधायक हाकम सिंह चढ़ार,जिला पंचायत उपाध्यक्ष शीलादेवी ठाकुर, जनपद अध्यक्ष अनुराधा पटैल एवं संतोष दुबे, कलेक्टर अभय वर्मा,पुलिस अधीक्षक डॉ,मोनिका शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार,अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे। नरसिंहपुर में जनपद अध्यक्ष अनुराधा पटैल ने और करेली में उपेन्द्र काले ने आभार प्रदर्शन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो