script

कृषि विज्ञान केन्द्र व प्रक्षेत्र के सामने फिर हो गया अतिक्रमण

locationनरसिंहपुरPublished: May 20, 2018 09:21:01 pm

Submitted by:

ajay khare

नरसिंहपुर। स्टेशन गंज क्षेत्र में मुख्य मार्ग पर स्थित कृषि प्रक्षेत्र अधिकारी कार्यालय एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के सामने फिर से अतिक्रमण हो गया है। व

narsinghpur

Two years ago the campaign was removed by the collector,

नरसिंहपुर। स्टेशन गंज क्षेत्र में मुख्य मार्ग पर स्थित कृषि प्रक्षेत्र अधिकारी कार्यालय एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के सामने फिर से अतिक्रमण हो गया है। विभागीय अधिकारियों व प्रशासन की उदासीनता का फायदा उठाकर अतिक्रमणकारी दोबारा कब्जा जमा रहे हैं। कृषि विभाग के सूत्रों का कहना है कि उच्च स्तर पर शिकायत करने पर नगरपालिका और ग्राम पंचायत का झमेला बताकर जिम्मेदार पल्ला झाड़ लेते हैं, वहीं अतिक्रमणकारी धौंस भी जमाते हैं।
उल्लेखनीय है कि 2 साल पहले तत्कालीन कलेक्टर सिबी चक्रवर्ती के कार्यकाल में इस स्थान को अतिक्रमणमुक्त कराया गया था, लेकिन खाली जगह का उपयोग तो दूर दोबारा अतिक्रमण पर कोई ध्यान नहीं देने से यह हालात बन गए हैं।
जबलपुर सिवनी मार्ग से आने वाले लोगों के लिए यह नगर का प्रवेश द्वार है। जिला मुख्यालय में प्रवेश करने के दौरान सीधा स्वागत अतिक्रमणकारियों के बेजा कब्जे देखने के साथ होता है। जिससे नगर की स्वच्छता, सौंदर्यीकरण और व्यवस्था की स्थिति पर भी प्रश्न चिन्ह उठता है। इन सभी बातों से परे प्रशासनिक अधिकारी इस ओर ध्यान तक नहीं दे रहे हैं।
कृषि विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि अतिक्रमणकारियों को मना करने पर झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं। इसके लिए पूर्व में भी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को लिखित व मौखिक रूप से शिकायत करने पर कार्रवाई न होने की वजह से अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हैं। विभाग के कर्मचारी बताते हंै कि शुरूआत तौर पर जब यहां पर टपरियानुमा मकान बनना शुरू हुए तो शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब यहां पर अतिक्रमणकारी पक्के निर्माण भी कर रहे हैं।
कृषि विभाग से संबंधित कृषि प्रक्षेत्र अधिकारी कार्यालय और कृषि विज्ञान केन्द्र यहां मौजूद हैं। स्थिति यह है कि दोनों के गेट को छोड़कर शेष सामने की जगह पर अतिक्रमण हो चुका है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नगरपालिका और ग्राम पंचायत की सीमा की बात कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं। सूत्रों का कहना है कि अतिक्रमणकारी यहां मौजूद तार फेंसिंग को भी क्षति पहुंचाकर अंदर प्रवेश करते हैं, जिससे सामग्री चोरी होने का अंदेशा बना रहता है।
नगरपालिका परिषद द्वारा स्वच्छता अभियान के नाम पर अतिक्रमणकारियों का सहयोग किया जा रहा है। नगर को ओडीएफ बनाने की मुहिम के दौरान इन अतिक्रमणकारियों के लिए शौचालय का निर्माण भी कराया गया। जो वर्तमान में बदहाल स्थिति में होने से उपयोग होने लायक नहीं बचा है।
इनका कहना है
अतिक्रमण के संबंध में लिखित व मौखिक रूप से शिकायत की गई है। पूर्व कलेक्टर द्वारा इसे संज्ञान में लेकर कार्रवाई कर अतिक्रमण हटवाया गया था। दोबारा अतिक्रमण होने पर भी उच्चाधिकारियों को शिकायत की गई, लेकन कार्रवाई न होने से इनके हौसले बुलंद है। मना करने पर कई बार अतिक्रमणकारी लडऩे उतारू हो जाते हैं।
पीएन मालवीय
प्रभारी कृषि प्रक्षेत्र कार्यालय नरसिंहपुर

ट्रेंडिंग वीडियो