script12वीं बोर्ड में सभी छात्र छात्राएं पास, माशिमं ने जारी नहीं किया जिलावार आंकड़ा | All students pass in 12th board, Mashiman did not release district wis | Patrika News

12वीं बोर्ड में सभी छात्र छात्राएं पास, माशिमं ने जारी नहीं किया जिलावार आंकड़ा

locationनरसिंहपुरPublished: Jul 29, 2021 10:15:04 pm

Submitted by:

ajay khare

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वर्ष २०१९ के दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम के आधार पर गुरुवार को कक्षा 12 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया। जिले के सभी 12 हजार 111 नियमित व स्वाध्यायी परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए।

3001nsp16.jpg

narsinghpur

नरसिंहपुर. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वर्ष २०१९ के दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम के आधार पर गुरुवार को कक्षा 12 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया। जिले के सभी 12 हजार 111 नियमित व स्वाध्यायी परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए। इनमें से अधिकांश सेकंड डिवीजन पास हुए हैं। गौरतलब है कि माशिमं ने परिणाम का ये आंकड़ा जिलावार जारी न कर प्रदेश स्तरीय किया है। परीक्षा परिणाम को लेकर परीक्षार्थी पहले से ही आश्वस्त थे कि वे उत्तीर्ण ही होंगे। पिछले वर्षों की तरह इस बार परीक्षा परिणाम को लेकर परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों मेंंं वैसा उत्साह नजर नहीं आया क्योंकि उन्हें पहले से ही पता था कि दसवीं में जो परीक्षा परिणाम रहा वही परिणाम १२ वीं में घोषित किया जाएगा।
उत्तीर्ण घोषित किए गए जिले के सभी 12 हजार 111 विद्यार्थियों में से स्वाध्यायी विद्यार्थियों की संख्या 502 बताई गई है। इनमें से प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी में पास होने वालों के एकजाई आंकड़े माशिमं ने जारी नहीं किए हैं। गौरतलब है कि पूरे प्रदेश में 12वीं बोर्ड के लिए 1 लाख 5 हजार 364 छात्र छात्राओं ने पंजीयन कराया था। इनमें से 26 हजार 738 विद्यार्थियों को प्रथम श्रेणी, 58 हजार 946को द्वितीय व 19 हजार 31 विद्यार्थियों को तृतीय श्रेणी मिली है। इन आंकड़ों के आधार पर जिले में अधिकांश छात्र छात्राएं द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण होने की बात कही जा रही है।
शहर के कुछ प्रमुख स्कूलों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उत्कृष्ट स्कूल नरसिंहपुर में प्रथम श्रेणी में पास विद्यार्थियों की संख्या 308 व द्वितीय श्रेणी वालों की संख्या 7 है। यहां कुल 315 विद्यार्थी पंजीकृत थे। श्रीनृसिंह पब्लिक स्कूल में 113 में से 106 प्रथम श्रेणी व 7 द्वितीय श्रेणी में पास हुए। सेंट मेरीज कांवेंट स्कूल के 36 विद्यार्थियों में 24 प्रथम श्रेणी व 9 द्वितीय में पास हुए, एक का परिणाम रुका हुआ है।
शालिनी सेकेंडरी स्कूल में गणित संकाय की महिमा रैकवार ने ८७.२ प्रतिशत अंकों के साथ कक्षामें प्रथम स्थान प्राप्त किया। हर्षिता अग्रवाल ने ८४.८ प्रतिशत अंकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया। सरस्वती शिशु उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नरसिंहपुर के 53 विद्यार्थियों ने प्रथम 19 ने द्वितीय तथा 3 विद्यार्थियों ने तृतीय श्रेणी में परीक्षा पास की है। गणित संकाय से मुस्कान पटेल 93.6 प्रथम रश्मि पटेल 93.4 द्वितीय प्रियंका राजपूत 91.6 तृतीय जीव विज्ञान संकाय में प्रेमवती लोधी 90.6 प्रथम, हरि ओम पाराशर 84.2 द्वितीय जान्हवी ठाकरे 84 प्रतिशत तृतीय स्थान पर रहे।
—————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो