आनंद उमंग भयो, जय हो नंदलाल के जयकारे रहे गुंजायमान

आनंद उमंग भयो, जय हो नंदलाल के जयकारे रहे गुंजायमान

Ajay Khare | Publish: Sep, 03 2018 10:24:38 PM (IST) Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

नरसिंहपुर। भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव नगर सहित पूरे जिले मे हर्ष उल्लास और भक्तिमय वातावरण में मनाया गया। यादव समाज के तत्वावधान में निकाली धूमधाम व भक्तिभाव से धार्मिक गीतों की धुनों पर युवा थिरकते नजर आए। इस मौके पर आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से आई अहीरों की टोलियों द्वारा आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किए गए।

नरसिंहपुर। भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव नगर सहित पूरे जिले मे हर्ष उल्लास और भक्तिमय वातावरण में मनाया गया। जिसमें मुख्य आयोजन शोभायात्रा रही। यादव समाज के तत्वावधान में निकाली जाने वाली झांकी की तैयारियां जोरशोर से की गई। इस मौके पर धूमधाम व भक्तिभाव से धार्मिक गीतों की धुनों पर युवा थिरकते नजर आए। इस मौके पर आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से आई अहीरों की टोलियों द्वारा आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किए गए। भगवान की झांकी के रूप में बालक बालिकाओं को सुसज्जित कर रथ पर बैठाया गया।
उल्लेखनीय है कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर सभी धार्मिक स्थलो पर सुबह से लेकर देर रात तक श्रद्घालुओं का तांता लगा रहा। अनेक मंदिरों में भजन-कीर्तन दिन भर चलते रहे। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव मनाने की तैयारियां जोरो पर रहीं। मंदिरों सहित कई स्थानों पर भजन कीर्तन के अलावा सुंदरकाण्ड पाठ भी किया गया। वहीं दूसरी ओर बाजार में पूरे दिन चहल-पहल बनी रही। लोग पूजा सामग्री को खरीदते हुये नजर आये जिसमें सर्वाधिक मांग ककड़ी के अलावा केला की रही। अनेक स्थानों पर परिवार सहित लोग खरीददारी करते हुये नजर आये।
यादव पाल समाज द्वारा विशाल शोभायात्रा उत्कृष्ट विद्यालय से प्रारंभ होकर शहर के मुख्य मार्गो से निकली। यह शोभायात्रा सुभाष चोराहा, सिंहपुर चौराहा मेन रोड़ होते हुये शहर के प्रमुख मार्गो से निकली। इस दौरान अनेक स्थानों पर शोभायात्रा का स्वागत किया गया। शोभायात्रा में श्रीकृष्ण और राधा बने बालक बालिकायें आर्कषण के केन्द्र रहे। साथ ही ढोल बजाओं पर युवा नाचते हुए नजर आये। वहीं परम्परा भजन और लोकगीत मण्डलियों ने भी अपने गायन से मनमोहा।
स्थानीय किसानी वार्ड में स्थित श्री बूढ़े नरसिंह में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकाली गयी। कंदेली में श्री सुदामा रामधुन मंडल द्वारा अलसुबह विशेष प्रभात फेरी निकाली गई। इस अवसर पर भगवान श्री कृष्ण की सुंदर झांकी सजाकर ढोल नगाड़ों के साथ ही आतिशबाजी करके जन्माष्टमी का संदेश प्रसारित किया गया। इस दौरान भक्तों को कन्हैयाजी के पाठ व फलाहारी प्रसाद का वितरण किया गया। इसके अलावा श्रीकृष्ण मंदिर, राम मंदिर, मुल्ला बाई धर्मशाला के पास कृष्ण मंदिर, देव मुरलीधर मंदिर, सदर मढिय़ा सहित अन्य देवालयों में भक्तों की भीड़ देखने मिली।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned