स्वीकृत हुए ३३० कार्य, अब तक ५० फीसदी नहीं हुए पूरे

स्वीकृत हुए ३३० कार्य, अब तक ५० फीसदी नहीं हुए पूरे
Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

Sanjay Kumar Tiwari | Updated: 01 Jan 2018, 11:41:17 PM (IST) Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

धीमी गति से चल रहे विधायक निधि से स्वीकृत किए गए विकास कार्य

नरसिंहपुर। विधायक निधि से स्वीकृत विकास कार्यों को लेकर सरकारी विभाग उदासीनता बरत रहे हैं। लिहाजा जिस तेजी से विकास कार्य होने चाहिए वह नहीं हो रहे हैं। चालू वित्तीय वर्ष में जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों के 330 कार्य स्वीकृत किए गए थे। जिनमें से महज 149 पूरे हुए हैं, जबकि 69 काम शुरू ही नहीं हो सके हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकारी मशीनरी विधायकों द्वारा कराए जाने वाले विकास कार्यों को कितना महत्व दे रही है। चुनावी वर्ष में विभागीय अधिकारियों द्वारा विधायक निधि के कार्यों को लेकर बरती जा रही उदासीनता सवाल खड़े करती है।

जानकारी के अनुसार जिले के गाडरवारा, तेंदूखेड़ा, नरसिंहपुर, गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायकों ने अलग अलग कुल 454 प्रस्ताव भेजे थे। जिनमें से 330 कार्य स्वीकृत किए गए और इन कार्यों के लिए 525.66 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई। इस राशि में से 431.42 लाख की राशि सरकारी एजेंसियों जैसे ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लोक निर्माण विभाग व अन्य विभागों को कार्य करने के लिए प्रदान की गई। इन एजेंसियों द्वारा स्वीकृत किए गए कुल 330 कार्यो में से अभी तक महज 149 काम ही पूरे कराए जा सके हैं। जहां तक एजेंसियों को दी गई राशि और कार्यों में किए गए व्यय की बात है तो 4३१.42 लाख में से 272.०१ एक लाख रुपए अभी तक खर्च हो पाए हैं।

६७४.४७ लाख की राशि की अनुशंसा की
विकास कार्य के लिए १२३ प्रस्ताव नरसिंहपुर विधायक ने ११८ तेंदूखेड़ा विधायक,११५ प्रस्ताव गाडरवारा विधायक और फिर ९८ गोटेगांव विधायक ने प्रस्तुत किए गए। इनमें१८५.३२ लाख की राशि नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र के कार्यों के लिए,१८५ लाख गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र,१८४ लाख गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र और १२० लाख रुपए की राशि की अनुशंसा तेंदूखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के कार्यों के लिए की गई।

सर्वाधिक राशि गोटेगांव के लिए
गाडरवारा क्षेत्र के लिए ७४, तेंदूखेड़ा के लिए ७५, नरसिंहपुर के लिए ९९ और गोटेगांव के लिए ८८ कार्य स्वीकृत किए गए जिनके लिए क्रमश: १५०.२०, ६४.५०,१५०.७७ और १६०.१९ लाख की राशि स्वीकृत की गई। इस तरह सर्वाधिक राशि गोटेगांव के लिए स्वीकृत की गई है। एजेंसियों को गाडरवारा में ११० तेंदूखेड़ा में ५१.२०,नरसिंहपुर में ११९.९७ और गोटेगांव में १५०.२५ लाख की राशि प्रदान की गई। सरकारी एजेंसियों ने एजेंसियों को गाडरवारा में ५०-५० तेंदूखेड़ा में ३८.१०, नरसिंहपुर में ७५ और गोटेगांव में १०८.४१ लाख रुपए अभी तक खर्च किए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned