scriptमहाभारत कालीन विराट नगर का अवशेष है बरहटा गांव | Barhata village is the remains of Virat Nagar during Mahabharata perio | Patrika News

महाभारत कालीन विराट नगर का अवशेष है बरहटा गांव

locationनरसिंहपुरPublished: Jun 10, 2021 10:57:50 pm

Submitted by:

ajay khare

जिले का बरहटा ग्राम महाभारत काल के विराट नगर का अवशेष माना जाता है । यहां कदम कदम पर मिलतीं पाषाण मूर्तियां और कलात्मक अवशेष से इस किवदंती को बल मिलता है । बचई के निकट पड़ी मानवाकार पाषाण शिला को कीचक से जोड़ा जाता है ।

MAHABHARAT : महाभारत के अंतिम एपिसोड में दिखाया जाएगा ये महत्वपूर्ण प्रसंग

MAHABHARAT : महाभारत के अंतिम एपिसोड में दिखाया जाएगा ये महत्वपूर्ण प्रसंग

नरसिंहपुर.जिले का बरहटा ग्राम महाभारत काल के विराट नगर का अवशेष माना जाता है । यहां कदम कदम पर मिलतीं पाषाण मूर्तियां और कलात्मक अवशेष से इस किवदंती को बल मिलता है । बचई के निकट पड़ी मानवाकार पाषाण शिला को कीचक से जोड़ा जाता है । जिले के बोहानी क्षेत्र को पृथ्वीराज कालीन वीरचरित नायकों आल्हा ऊदल के पिता जसराज व चाचा बछराज का गढ़ माना जाता है । अनेक ऐतिहासिक प्रमाणों खुदाई में प्राप्त प्राचीन वस्तुएं जिले का संदर्भ प्राचीन काल से जोड़ती हैं, ऐसेे तथ्य और अनुकृतियां बहुतायत में हैं । इतिहास ग्रंथों तथा ऐतिहासिक अभिलेखों द्वारा जिले के प्रमाणिक इतिहास की श्रृंखला दूसरी शताब्दी के इतिहास से मिलती है ।
दूसरी शताब्दी में इस क्षेत्र पर सातवाहन शासकों का अधिपत्य था । चौथी शताब्दी में यह गुप्त साम्राज्य के अधीन रहा जब समुद्र गुप्त ने मध्य भारत क्षेत्र तथा दक्षिण तक अपने साम्राज्य की सीमायें स्थापित करने में सफलता पाई । छठी शताब्दी में पेदीराज्य के कुछ संकेत मिलते हैं । लगभग 300 वर्षों तक का काल पुन: अंधेरों में खोया हुआ है । नौवीं शताब्दी में क्षेत्र कलचुरी शासन ,हैहय के स्थापित होने का उल्लेख मिलता है । कलचुरी राजवंश की राजधानी नर्मदा किनारे माहिष्मती नगरी थी जो आगे चलकर त्रिपुरी में स्थापित हो गई । कलचुरी राज्य के गोमती से नर्मदा घाट तक फैले होने का विवरण इतिहास ग्रंथों में सुरक्षित है । कलचुरी सत्ता के पतन के पश्चात इस क्षेत्र पर आल्हा ऊदल के पिता व चाचा के संरक्षण का उल्लेख मिलता है । जिन्होंने बोहानी को अपना राज केन्द्र बनाया उनके पश्चात लगातार चार शताब्दियों तक यह क्षेत्र राजगौड़ वंश के साम्राज्य का अंग रहा ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो