scriptकर्ज लेकर आवासों का निर्माण पूरा कर चुके हितग्राहियों को किश्त का इंतजार | Beneficiaries await instalment of PM Awas Yojana | Patrika News

कर्ज लेकर आवासों का निर्माण पूरा कर चुके हितग्राहियों को किश्त का इंतजार

locationनरसिंहपुरPublished: Aug 26, 2019 09:08:19 pm

Submitted by:

abishankar nagaich

1994 हितग्राहियों में से महज 265 हितग्राहियों को ही मिल सकी है तीसरी किश्त
 

PM Awas Yojana

PM Awas Yojana

नरसिंहपुर. केन्द्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिला मुख्यालय पर ही सैकड़ों हितग्राही किश्तों के भुगतान प्राप्त न होने के कारण कर्ज लेकर अपने अधूरे आवासों को पूरा करने पर मजबूर है। शहर के लक्ष्मी बाई वार्ड के हितग्राही रामप्रसाद चौधरी,अवंतीबाई वार्ड के हाकम ठाकुर,श्याम लाल चौधरी,मुंकुंदी लाल सेन, रेवाराम चौधरी,प्रीतम धानक सहित अन्य हितग्राहियों ने बताया कि उन्हें दो किश्तें तो मिल गई है लेकिन 50 हजार की तीसरी किश्त का भुगतान नही मिल सका है,ऐसी हालत में उन्होने कर्ज लेकर आवासों का काम तो पूरा करा लिया है लेकिन किश्त का भुगतान नही मिल से कर्ज चुकाना मुश्किल हो रहा है।
जानकारी के अनुसार नरसिंहपुर नगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गंत तैयार की गई 4 डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में 1994 हितग्राहियों को शामिल करते हुए पीएम आवास योजना के तहत लाभांवित किया गया है। जिसमें योजना के तहत पहले चरण में 265, दूसरे चरण में 337, तीसरे चरण में 872 और चौथे चरण में 520 हितग्राहियों को प्रथम और दूसरी किश्तों की राशि का भुगतान भी हो चुका है। लेकिन इनमें से तीसरी किश्त महज 265 हितग्राहियों के खाते में ही आई है। शेष 1729 हितग्राहियों में से 1209 हितग्राहियों को तीसरी किश्त का भुगतान नही मिला है वहीं 520 हितग्राहियों को सिर्फ पहली किश्त ही मिल सकी है यानि इन्हें दूसरी और तीसरी किश्त का इंतजार है। किश्तों की इस राशि से हितग्राहियों ने अपने अपने आवासों का निर्माण भी पूरा कर लिया है। लेकिन पिछले महीनों से किश्तोंइन दिनों लगभग डेढ़ हजार से अधिक प्रधान मंत्री आवासों का निर्माण कार्य चल रह है। लेकिन किश्तों के भुगतान में हो रही लेटलतीफी से हितग्राहियों के बीच चिंता का माहौल बना हुआ है। ज्ञात हो इस योजना में आवास निर्माण के लिए प्रथम और द्वितीय किश्त के रूप में हितग्राही का एक -एक लाख का भुगतान किया जाता है। वहीं तीसरी किश्त के रूप में 50 हजार का भुगतान आवासों के पूर्ण होने पर किया जाता है। हितग्राहियों का कहना है कि किश्तें न मिलने के कारण जहां आवास पूरा नही हो पा रहा है। वहीं दूसरी ओर इन दिनों जारी भारी बरसात के दौर में सर छुपाने के लिए दोहरी जददोजहद करना पड़ रही है।
इनका कहना है
नगरपालिका क्षेत्र में पीएम आवास के लिए 265 हितग्राहियों को तीसरी किश्त का भुगतान प्राप्त हुआ है। वैसे पूर्व के समय में चुनावों और अन्य कारणों से राशि का आवंटन ही प्रभावित हुआ है। किश्त का भुगतान प्राप्त होते ही हितग्राहियों के खाते में राशि अंतरित कर दी जाती है।
केएस ठाकुर मुख्यनगरपालिका अधिकारी नरसिंहपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो