scriptसांसद को गांव है सो काम कम कर रये और खा ज्यादा रये | big corruption in village of sansad rao uday pratap | Patrika News

सांसद को गांव है सो काम कम कर रये और खा ज्यादा रये

locationनरसिंहपुरPublished: Apr 03, 2019 09:26:48 pm

Submitted by:

ajay khare

कई वर्षों से अधूरे पड़े विकास कार्य, न पेयजल योजना न बिजली की सुविधा

कई वर्षों से अधूरे पड़े विकास कार्य, न पेयजल योजना न बिजली की सुविधा

कई वर्षों से अधूरे पड़े विकास कार्य, न पेयजल योजना न बिजली की सुविधा

ग्राउंड रिपोर्ट .अजय खरे। नरसिंहपुर । इस लोकसभा चुनाव में होशंगाबाद क्षेत्र से कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों ही दलों के प्रत्याशी विकास को अपना मुद्दा बना रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी दीवान शैलेंद्र सिंह जहां पहली बार इस सीट से मैदान में हैं वहीं वर्तमान सांसद राव उदय प्रताप सिंह लगातार दो बार क्षेत्र से सांसद हैं और इस बार फिर भाजपा प्रत्याशी हैं। खास बात यह है कि वह जब भी सांसद रहे हैं तब केंद्र में उनके ही दल की सरकार रही। पिछली बार वे कांग्रेस से सांसद थे और केंद्र में कांग्रेस सरकार थी। राव उदय प्रताप सिंह ने अपने चुनाव कैम्पेन को नाम उदय अभियान उदय का नारा दिया है। पत्रिका टीम ने उदय के गांव लोलरी में जाकर जायजा लिया तो विकास और मूलभूत सुविधाओं को लेकर लोगों के परेशानी भरे स्वर सुनने को मिले। यहां वर्षों से विकास कार्य अधूरे पड़े हैं तो लोग बिजली जैसी बुनियादी सुविधा के लिए परेशान हैं।
अटल ज्योति पड़ी बंद, बिजली कंपनी ने नहीं डाली केबल
मुख्य मार्ग से लोलरी गांव में प्रवेश करते ही गरीबों की बस्ती मिलती है जहां घरों के बाहर बिजली की बस्र्ट हो चुकी केबल के सहारे लोगों के घरों तक तार नजर आते हैं, जो गांव मेंं अटल ज्योति योजना की हकीकत से रूबरू कराती है। यहां हमने अपनी गाड़ी खड़ी की और हैंडपंप के पास खड़े गांव के युवा सतेंद्र ठाकुर, प्रीतम से गांव के हालात के बारे में पूछा। उन्होंने अपने दायें हाथ की ओर लगी बिजली की डीपी की ओर इशारा करते हुए कहा कि ये देख रहे हैं आप एक साल से केबल जली हुई पड़ी है कई बार सांसद से कहा बिजली कंपनी वालों से भी शिकायत की पर केबल नहीं बदली लिहाजा खंभे से अपने घरों तक अपने खर्चे से तार डाल कर बल्ब जला रहे हैं। सतेंद्र ने बताया गांव में पीएम आवास का लाभ केवल ५-६ लोगों को ही मिल सका है। बिजली की डीपी सडक़ किनारे काफी खतरनाक हालत में लगी हुई है जिसमें कई जगह खुले तार और फ्यूज लगे हुए हैं जिससे हादसे का डर है।

—————
३६ लाख का तालाब बना भ्रष्टाचार का नमूना
गांव में थोड़ा अंदर पहुंचे तो तालाब किनारे शिव मंदिर के पास पेड़ की छांव तले गांव के सयाने लोग बैठे मिल गए। यह तालाब भ्रष्टाचार की कहानी सुनाता नजर आया, इसके लिए एनटीपीसी ने २४ लाख रुपया स्वीकृत किए थे। एक साल पहले एक ठेकेदार के माध्यम से इसके घाट निर्माण का काम शुरू हुआ जिससे कुछ गिनती की सीढिय़ां बनाई गईं हैं । इसके अलावा १२ लाख रुपए मनरेगा से स्वीकृत किए गए थे । जिससे काम के नाम पर जेसीबी मशीन लगाकर थोड़ा छिलाई की गई और फिर काम बंद है, तालाब में कुछ स्थानों पर मिट्टी के ढेर नजर आते हैं, कहीं मवेशी चरते नजर आते हैं, कुछ पुराना काम वर्ष २००७ का है। गांव के निवासी और पूर्व सरपंच भगवत सिंह कहते हैं सांसद को गांव है सो काम कम कर रये और खा ज्यादा रये।
——–
१० साल में शुरू नहीं हो सकी पेयजल योजना,कागजों पर बन रही रोड
शिवराज सरकार के समय जिले में हर ग्राम पंचायत में नल जल सप्लाई योजना स्वीकृत की गई थी पर लोलरी पंचायत में अभी तक पानी की टंकी नहीं बन सकी, पिलर बनाने का काम चल रहा है, दूसरी ओर पाइप लाइन बिछाने के लिए गांव की सडक़ें जरूर खोद दी गई हैं जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव के चौधरी रमेश कुमार कहते हैं पानी के काम में तो पानीदारी ही खत्म हो गई। गांव के श्मसान घाट मार्ग के लिए वर्ष २०१७ में एक लाख ८० हजार रुपए की राशि निकाली गई थी पर रोड आज तक नहीं बन सकी, श्मसान घाट में पेवर ब्लाक लगाने के लिए २ लाख का स्टीमेट तैयार किया गया एक लाख २४ हजार रुपए की राशि निकाल ली गई पर काम एक पैसे का नहीं किया। रमेश कुमार कहते हैं हर काम में कमीशनखोरी हो रही है जिसकी वजह से काम या तो शुरू नहीं हो पाता या फिर पूरा नहीं हो पाता।
—————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो