नरसिंहपुर में बड़ा यूरिया घोटाला 22 व्यक्तियों को आवंटित किया 900 मीट्रिक टन खाद

जिले में किसानों को यूरिया आवंटित करने के मामले में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। 22 किसानों को 900 मीट्रिक टन यूरिया आवंटित कर दिया गया है।

By: ajay khare

Published: 25 Aug 2020, 08:27 PM IST

नरसिंहपुर. जिले में किसानों को यूरिया आवंटित करने के मामले में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। 22 किसानों को 900 मीट्रिक टन यूरिया आवंटित कर दिया गया है। पोर्टल पर यह जानकारी सामने आने पर हड़कंप मच गया। अब इस बात की जांच की जा रही है कि यह तकनीकी गड़बड़ी है या फिर किसानों के नाम पर यूरिया की कालाबाजारी। जानकारी के अनुसार सालीचौका में गोदाम प्रबंधक की पत्नी के नाम सर्वाधिक 1900 बोरी यूरिया आवंटित किया गया है। सबसे ज्यादा गड़बड़ी गाडरवारा तहसील में सामने आ रही है। गौरतलब है कि फिलहाल जिले में महज 1000 मीट्रिक टन यूरिया बचा है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक की अवधि में यूरिया आवंटन में गड़बड़ी हुई है। जांच के लिए एक समिति गठित कर दी गई है। यूरिया वितरण में लंबे समय से मिल रही शिकायतों के बीच अधिकारी अपने बचाव के लिए यह तर्क दे रहे हैं कि यह गड़बड़ी पीओएस मशीन में दर्ज स्टाक क्लीयर करने के दौरान हुई है। दूसरी ओर जानकारों का कहना है कि 22 किसानों के नाम पर 9०० मीट्रिक टन यूरिया के आवंटन में कई रसूखदार लोगों की संलिप्तता है। इस मामले में कई अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों व ट्रांसपोर्टरों की भूमिका है।
जिन पर आरोप वही कर रहे जांच
अब इस पूरे मामले की जांच को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। कृषि विभाग के उप संचालक के नेतृत्व में जांच शुरू की गई है पर जांच में अन्य सभी अधिकारी व कर्मचारी यूरिया वितरण से जुड़े जिला सहकारी बैंक व समितियों और विपणन विभाग के लोग शामिल हैं। लोग सवाल उठा रहे हैं कि जो गड़बड़ी के आरोपों के घेरे में हैं वे कितनी निष्पक्षता से इसकी जांच करेंगे। जांच पूरी होने पर एडीएम उसकी रिपोर्ट देख कर परीक्षण करेंगे।
------
वर्जन
उप संचालक कृषि के नेतृत्व में जांच शुरू की गई है, जांच रिपोर्ट आने पर ही कुछ कह सकूंगा कि किस स्तर पर और किसके द्वारा गड़बड़ी की गई है।
मनोज ठाकुर, एडीएम
- -------------------------

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned