scriptBJP सांसद सोनी ने गृहमंत्री अमित शाह को दिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुधारने के सुझाव | BJP MP Soni gave suggestions to Home Minister Amit Shah to improve rural economy | Patrika News

BJP सांसद सोनी ने गृहमंत्री अमित शाह को दिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुधारने के सुझाव

locationनरसिंहपुरPublished: Aug 01, 2021 04:54:25 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-जानें विस्तार से, क्या हुईं बातें

राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

नरसिंहपुर. BJP सांसद कैलाश सोनी ने गृहमंत्री अमित शाह को दी ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधारने को गंभीर सुझाव दिए हैं। साथ ही व्यापारी वर्ग को पुलिस उत्पीड़न से बचाने के लिए कुछ टिप्स सुझाए हैं।
राज्यसभा सदस्य सोनी ने शाह को सुझाया है कि ग्रामीण व्यवस्था को सुधार के लिए जरूरी है कि सहकारी बैंक के संचालन का दायित्व रिजर्व बैंक या नाबार्ड को सौंपा जाना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि कृषि सहकारी समितियों में मैनेजर की नियुक्ति प्रांत से गारंटी लेकर की जाए। इससे किसानों के कार्य आसानी से हो सकेंगे।
राज्यसभा सदस्य ने सर्राफा व्यापारियों के हित में भी कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। इसके तहत उन्होंने बतया है कि सर्राफा व्यापारी, पुलिस उत्पीड़न से काफी परेशान हैं। इसकी खास वजह है, धारा 411, जिसके जरिए पुलिस उनका उत्पीड़न करती है। उन्होंने बताया है कि इस धारा के चलते जब कोई भी वस्तु बाजार मूल्य से अत्यंत कम दाम में खरीदी जाए और उसका कोई रिकार्ड न रखा जाए तो पुलिस, धारा 411 का हवाला देकर बुरी तरह से प्रताड़ित करती है। इस धारा के चलते देश भर में कई व्यापारी आत्महत्या कर चुके हैं। लिहाजा भारतीय दंड संहिता की धारा 411 में ‘परंतु’ को जोड़ा जाए। इससे सोने-चांदी का कारोबार करने वाले ऐसे व्यापारी जिन्होंने बाजार मूल्य पर सामान खरीदे हैं और उसका रिकॉर्ड रखा है उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 411 आकस्मिक लागू नहीं होगी। इससे देश भर के सराफा व्यापारी प्रताड़ना से बच सकेंगे। इससे इस वर्ग में हमारा भी विश्वास भी बढ़ेगा।
सोनी ने केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री को बताया कि इस संबंध में राज्यसभा में शून्य काल के दौरान वह अपनी बात रख चुके हैं, जिस पर विभाग ने परीक्षण करने की बात कही थी। उन्होंने यह भी बताया कि इस संबंध में तमिलनाडु व दिल्ली के सर्राफा व्यापारी संगठनों से ज्ञापन भी मिले हैं।
उड्डयन मंत्री से भी मिले सांसद सोनी

राज्यसभा सदस्य सोनी ने केंद्रीय गृहमंत्री व सहकारिता मंत्री के अलावा उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने सिंधिया से जबलपुर से पुणे, जम्मू कश्मीर, लखनऊ, कलकत्ता, हैदराबाद के लिए भी उड़ानें प्रारंभ करने के लिए ज्ञापन सौंपा। सोनी के मुताबिक सिंधिया ने बताया है कि शीघ्र ही जबलपुर मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली एवं इंदौर से उड़ाने प्रारंभ होगी। इस मुलाकात में सोनी ने आपातकाल पीड़ित लोकतंत्र सेनानियों को भारत सरकार से स्वास्थ्य सुविधाएं और सम्मान दिलाने का आग्रह भी किया।

ट्रेंडिंग वीडियो