scriptइस साल फिर बरमान मेले में तैरता नजर आयेगा कैप्सूल पुल | Capsule Bridge will be floating in this year's Fair Fair | Patrika News

इस साल फिर बरमान मेले में तैरता नजर आयेगा कैप्सूल पुल

locationनरसिंहपुरPublished: Jan 01, 2019 06:39:38 pm

Submitted by:

ajay khare

इस साल फिर बरमान मेले में तैरता नजर आयेगा कैप्सूल पुल

Capsule Bridge will be floating in this year's Fair Fair

Capsule Bridge will be floating in this year’s Fair Fair

इस साल फिर नर्मदा में तैरता नजर आयेगा कैप्सूल पुल
बरमान मेले के प्रमुख आकर्षणों में शामिल है,लोनिवि अधिकारियों ने लिया स्थल का जायजा

नरसिंहपुर/करेली- जिले के प्रसिद्ध नर्मदा तट बरमान में प्रतिवर्ष मकर संक्राति के मौके पर भरने वाले मेले में श्रद्धालुओं और पर्यटकों को इस बार फिर नर्मदा नदी में तैरते पुल से मेले क ा नजारा देखने का मौका मिलेगा। इसके लिए लोकनिर्माण विभाग द्वारा पिछले साल की भांति फिर से कैप्सूल पुल बनाया जा रहा है। जिसके लिए लोनिवि के अधिकारियों ने बीते रविवार को मेला स्थल रेतघाट का दौरा किया और पुल निर्माण के लिए जगह का चिंहाकंन किया। ज्ञात हो यहां वर्तमान में नदी पर पक् का पुल निर्माणाधीन है। जिसके कारण इस साल लगने वाले संक्राति मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला अवधि के लिए शासन द्वारा रेतघाट से दूसरी ओर आने जाने के लिए कच्चे पुल का निर्माण कराया जा रहा है। इस संबंध में लोकनिर्माण विभाग के अस्टिेंट इंजीनियर आरसी चौधरी ने बताया कि शासन के निर्देश के तहत पुल निर्माण के लिए निरीक्षण किया गया है। यहां करीब ४०-४५ कैप्सूल को आपस में जोड़कर पुल बनाया जायेगा। उन्होने बताया कि चूंकि इस पुल का निर्माण में उपयोग किये जाने वाले कैप्सूल अंदर से खोखले होते हैं जिन्हें विशेष तकनीक की मदद से एक सीध में आपस जोड़ दिया जाता है इसके बाद ऊपर से लकड़ी के पटियों का रैंप बनाया जाता है, जिस पर आवागमन सुलभ हो जाता है। पुल की चौड़ाई करीब ढाई मीटर रहेगी। मूलत यह पुल सिर्फ पैदल यात्रियों के लिए ही बनाया जा रहा है,इस पुल पर वाहनों की आवाजाही नही है। उल्लेखनीय है यहां शासन द्वारा स्वीकृत किये गये नये पक् के पुल का निर्माण का कार्य भी जारी है। लेकिन मेले के आरंभ होने तक इस पुल का निर्माण कार्य पूरा होना संभव नही दिख रहा है।
इनका कहना है –
बरमान के संक्राति मेले के दौरान श्रद्धालुओं को नदी से दूसरी तरफ जाने में सुविधा के लिए कैप्सूल पुल का निर्माण कराया जा रहा है इसके लिए लोनिवि को आवश्यक निर्देश दिये गये है।
दुर्गेश भूमरकर, सीईओ चांवरपाठा जनपद और सचिव मेला समिति बरमान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो