scriptरेत खदानों में एनजीटी की जांच में बाधा पहुंचाने पर रमाकांत कौरव पर मामला दर्ज | Case registered against Ramakant Kaurav for obstructing NGT's investig | Patrika News

रेत खदानों में एनजीटी की जांच में बाधा पहुंचाने पर रमाकांत कौरव पर मामला दर्ज

locationनरसिंहपुरPublished: Jun 23, 2021 10:10:57 pm

Submitted by:

ajay khare

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल एनजीटी के निर्देश पर रेत खदानों की जांच के दौरान शासकीय कार्य में व्यवधान पैदा करने पर पुलिस ने जांच दल की शिकायत पर करेली निवासी रमाकांत कौरव पर मामला दर्ज किया है।

2401nsp4.jpg

mining

नरसिंहपुर. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल एनजीटी के निर्देश पर रेत खदानों की जांच के दौरान शासकीय कार्य में व्यवधान पैदा करने पर पुलिस ने जांच दल की शिकायत पर करेली निवासी रमाकांत कौरव पर मामला दर्ज किया है। जिला खनिज अधिकारी ने कौरव के खिलाफ दो थानों में शिकायत की थी । जिसमें से सुआतला थाना में रमाकांत कौरव के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है, जबकि ठेमी थाने में शिकायत की जांच की जा रही है।
जिला खनिज अधिकारी ओपी बघेल ने बताया है कि एनजीटी न्यायालय ने संयुक्त दल का गठन किया है, जांच दल को अवैध खनन की जांच करने के आदेश दिए गए थे। एनजीटी के आदेश के पालन में दल द्वारा रेवानगर, मुर्गाखेड़ा,घाट पिपरिया आदि जगह जांच की जा रही थी। इसी दौरान रमाकांत कौरव ने बार बार शासकीय कार्य में बाधा डालने का प्रयास किया। जिससे परेेशान होकर उन्होंने एनजीटी के काउंसलर को सूचित किया। काउंसलर की सलाह पर जांच क्षेत्र से संबंधित थानों में एफआइआर के लिए आवेदन दिया गया। जानकारी के अनुसार जिले के अंतर्गत नर्मदा सहित दुधी एवं सीतारेवा नदी में हो रहे उत्खनन को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में एक याचिका दायर की गई थी । जिस पर सुनवाई करते हुए 28 मई को एनजीटी न्यायालय ने संयुक्त जांच दल गठित कर छह सप्ताह में जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। जांच दल नर्मदा की रेवानगर, घाटपिपरिया एवं मुर्गाखेड़ा रेत खदानों पर जांच करने पहुंचा। दल में मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी आलोक जैन, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, जिला खनिज अधिकारी ओपी बघेल एवं खनिज निरीक्षक सुमित गुप्ता शामिल थे। टीम सबसे पहले करेली तहसील के अंतर्गत रेवानगर खदान पहुंची उसके बाद नरसिंहपुर तहसील के अंतर्गत घाट पिपरिया खदान पहुंची। इस दौरान रमाकांत कौरव ने जांच में बार बार व्यवधान पैदा किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो