बच्चों और शिक्षकों ने ली शपथ अपने घर और शहर को करेंगे प्लास्टिक मुक्त

पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान प्लास्टिक को न और सफाई को हां कार्यक्रम के तहत जिले के कई स्कूलों में छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने स्वच्छ भारत अभियान की शपथ ली ।

नरसिंहपुर. पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान प्लास्टिक को न और सफाई को हां कार्यक्रम के तहत जिले के कई स्कूलों में छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने स्वच्छ भारत अभियान की शपथ ली । महारानी लक्ष्मी बाई हाई स्कूल में प्राचार्य भूपत सिंह पटेल एसएस खड़ेनिया, गायत्री सोनी, पुष्पा दुबे, माया पटेल, स्मृति श्रीवास्तव, हरिओम शर्मा, आभा दुबे, बीएस अहिरवार, अनीता सोनी, निधि श्रीवास्तव, सुभावना पांडे ,महेश साहू, राहुल नेमा के साथ बच्चों ने संकल्प लिया कि वे अपने स्कूल को घर को आस.पड़ोस को और शहर को स्वच्छ रखेंगे । सभी ने प्लास्टिक मुक्त नरसिंहपुर बनाने का संकल्प लिया इस अवसर पर छात्राओं ने कहा कि वे घर और नगर को स्वच्छ रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 11.5 मिनट श्रमदान भी करेंगे।

सेंट मेरीज कॉन्वेंट स्कूल में ली शपथ
सेंट मेरीज कॉन्वेंट स्कूल में प्राचार्य प्रीति क्लॉडियस, शिक्षक, प्रफुल्ल पुरोहित, कल्पना राजपूत, मधु विश्वकर्मा, दीपाली श्रीवास्तव, मान्या पचौरी, धनवती वर्मा, हिमानी ठक्कर, अरुण मिश्रा, दीप्ति नेमा, संतोष तिवारी, अनीश चौकसे सहित करीब 700 बच्चों ने शपथ ली । बच्चों ने संकल्प लिया कि वे नरसिंहपुर को प्लास्टिक मुक्त बनाएंगे, स्कूल में स्वच्छता बनाए रखने के लिए विशेष श्रमदान करेंगे अपने पड़ोसियों को इसके लिए प्रेरित करेंगे।
प्लास्टिक के कचरे से जमीन हो रही बंजर हम इसे बचाएंगे
स्थानीय बालिका छात्रावास शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय करेली परिसर में प्लास्टिक से मुक्ति और साफ सफाई के अभियान के तहत सामूहिक संकल्प दिलाया गया। जिसमें निवासरत बालिकाओं ने छात्रावास अधीक्षिका उर्मिला चौहान द्वारा दिलाई गई । शपथ और समझाइश को अन्य 70 व्यक्तियों तक पहुंचाने का विश्वास दिलाया। कार्यक्रम के दौरान जागरूकता मुहिम में शामिल शिक्षक सत्य प्रकाश त्यागी ने स्वच्छता संबंधी गतिविधियों के लाभ और महत्व के विषय में बालिकाओं को विस्तार से बताया। उनसे चर्चा करते हुए उनके मनोभावों को समझा और स्वच्छता के समग्र परिदृश्य को विस्तार से समझाया।बालिकाओं को मार्गदर्शन देते हुए बताया कि प्लास्टिक थर्माकोल डिस्पोजल के प्रयोग से पृथ्वी पर प्लास्टिक के कचरे का भार बढ़ता ही जा रहा है और जमीन बंजर होती जा रही है इससे भविष्य में भीषण प्रदूषण जल संकट और अन्न उत्पादन के संकट सामने आएंगे। साफ सफाई न होने से लोग गंभीर और बड़े रोगों के शिकार हो जाएंगे । इससे बचने के लिए स्वच्छता अभियान को अपनाना चाहिए ।छात्रावास की बालिकाओं ने गाड़ी वाला आया कचरा निकाल गीत गाकर कचरे गंदगी और प्लास्टिक के मलबे से आजादी की ओर ध्यान आकृष्ट किया।संकल्प कार्यक्रम में लेखा शर्मा, सहायक वार्डन शकुंतला मेहरा, वर्षा शर्मा, रश्मि गुप्ता, शालिनी रैकवार और अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति में करीब 100 बालिकाओं को शपथ दिलाई गई।
----------------------------

ajay khare Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned