scriptगांवों में उड़ रही स्वच्छता की धज्जियां | Cleanliness of the cleanliness in the villages | Patrika News

गांवों में उड़ रही स्वच्छता की धज्जियां

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 06, 2019 12:08:33 pm

Submitted by:

ajay khare

घुटंगों में पानी निकासी समस्या पर एसडीएम ने लिया संज्ञानसीईओ को जारी किए निराकरण के आदेश

gandgi

gandgi

गाडरवारा। एकओर सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान चलाकर पूरे देश को साफ स्वच्छ बनाने की मुहिम चलाई जा रही है। साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण (ग्रामीण) के तहत गांवों में साफ सफाई को बढ़ावा देने के प्रयास भी किए जाते हैं। इतना ही नहीं ग्राम पंचायतों के माध्यम से सरकार ने अपने गांव का विकास पंचायतों को खुद करने का अधिकार भी दिया है। लेकिन अनेक ग्राम पंचायतों में उदासीनता के चलते मूलभूत सुविधाओं का अभाव ग्रामवासियों एवं राहगीरों की परेशानी का सबब बना रहता है।
इसी प्रकार की परेशानी विकासखंड साईंखेड़ा के तहत ग्राम पंचायत छोटी बनखेड़ी के ग्राम घुटंगों के लोगों को भुगतनी पड़ रही है। अनेक ग्रामवासियों ने बताया कि यहां पंचायत की उदासीनता के चलते मेन रास्ते पर स्थाई रूप से पानी भरा हुआ है। इससे लोगों को आने जाने में परेशानियों का सामना करके निकलना पड़ता है। साथ ही कीचड़ में बच्चे एवं वाहन चालक गिरते रहते हैं। ग्रामीणों ने कई बार पंचायत उक्त समस्या को लेकर अवगत कराया। लेकिन कोई सुनवाई न होने पर ग्राम के लोगों ने दो फरवरी 2019 को तहसील कार्यालय पहुंचकर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोनम जैन के पास पानी निकासी हेतु आवेदन देकर गुहार लगाई। जिसमें उल्लेख किया गया कि ग्राम घुटंगो में कामथ सिंह कौरव पिता शंकरलाल कौरव के घर के पास मेन रास्ते में स्थाई रूप से गंदा निस्तारी पानी भरा हुआ है। इससे ग्राम वासियों को परेशानियों का सामना करके गुजारना पड़ता है। पानी से दुर्गंध एवं मच्छरों की समस्या से बीमारी की आशंका बनी हुई है। ग्रामीणों ने उक्ताशय के आवेदन विधायक सुनीता पटैल एवं थाना प्रभारी को भी सौंपे।
उक्त आवेदन पर एसडीएम सोनम जैन ने तत्काल ग्राम पटवारी सुगंधी लाल को मौके पर जाकर जांच कर देखने के निर्देश दिए कि कौन और क्या विवाद खड़ा कर रहा है तथा तीन दिवस में प्रतिवेदन देने का निर्देश पटवारी को दिया।
एसडीएम ने तत्परता से की कार्रवाई
इसके बाद जैसे ही पटवारी का प्रतिवेदन एसडीएम को मिला अनुविभागीय दंडाधिकारी गाडरवारा कार्यालय द्वारा चार फरवरी 2019 को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत साईंखेड़ा के नाम आदेश जारी कर ग्राम घुटंगो में पानी निकासी की व्यवस्था के आदेश दिए। जारी आदेश में उल्लेख किया गया है कि कामथ, शंकरलाल कौरव एवं अन्य हस्ताक्षरकर्ता निवासी घुटंगो जनपद पंचायत साईंखेड़ा ने आवेदन पत्र प्रस्तुत किया है कि गांव के मेन रास्ते पर पानी भरा होने से ग्रामीणों को बहुत परेशानी होती है। आवेदन पत्र पर हल्का पटवारी से प्रतिवेदन लिया गया। पटवारी से प्रतिवेदन पंचनामा सहित प्रस्तुत किया है कि मौजा घुटंगो में खसरा नंबर 107, 109 क्रमश: एकबा 0.178, 0.628 हेक्टेयर भूमि रास्ता मद में दर्ज है। उक्त रास्ता गांव के बीचों बीच है, दोनों तरफ पक्के मकान बने हैं। पानी निकासी न होने से पानी सड़क पर भरा रहता है। रास्ते में पानी निकासी हेतु नाली निर्माण कार्य कराया जाना सुनिश्चित कर की गई कार्रवाई से कार्यालय को सात दिवस में अवगत कराएं। बहरहाल एसडीएम के आदेश के बाद ग्रामवासियों को पुरानी समस्या के निराकरण की उम्मीद बंधी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो