गर्मी से राहत और सुकून भरी शाम के लिए लोगों को भा रही ये जगह

गर्मी से राहत और सुकून भरी शाम के लिए लोगों को भा रही ये जगह

Sudhir Shrivas | Publish: Apr, 23 2019 06:11:59 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 06:12:00 PM (IST) Narsinghpur, Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

हरियाली के बीच फव्वारों का मिल रहा लुत्फ

गाडरवारा। लोग प्रकृति के सानिध्य में बैठने के लिए शहरों में पार्कों का सहारा लेते हैं। शहरों में कांक्रीट के जंगलों के चलते लोगों को केवल पार्क ही एकमात्र सहारा होते हैं। यहां पेड़ों की छांव में कुछ देर बैठ कर चैन की सांस ले सकें। दूसरी ओर बच्चे एवं योग प्रेमियों को ताजी हवा के बीच सकारात्मक माहौल पार्क ही मुहैया कराते हैं। इसी भावना से नगर पालिका के सामने बने सेठ जमनादास काबरा उद्यान में नपा द्वारा बीते कई महीनों से सौंदर्यीकरण कार्य कराया जा रहा है। पार्क सौंदर्यीकरण का काम जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, पार्क में एक नई रौनक दिख रही है।
नगर के इस पार्क में प्रतिवर्ष गर्मियों के दिनों में सैकड़ों लोग एवं बच्चे सुबह-शाम आते हैं। पूर्व में पार्क में प्रकाश सफाई एवं सुविधाओं के अभाव से रात में नागरिकों को परेशानी होती थी। इसके उपरांत जनभावनाओं के अनुसार वर्तमान परिषद द्वारा पार्क की सुध ली गई। इसमें गर्मी के दिनों में पार्क में लाइट एवं रात के समय म्यूजिक साउंड सिस्टम लगाया गया। इसके बाद क्रमश: पार्क में फुटपाथ टाइल्स, रंगाई पुताई, बैंचें एवं अन्य सुविधाओं का विकास किया गया। वहीं स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के चलते पार्क की दीवारों पर भी रंगरोगन कर जागरुकता संबंधी नारे लिखे गए हैं। इसके साथ पार्क में स्वच्छता का ध्यान रखते हुए डस्टबिन की सुविधा की गई है। साथ ही पार्क के प्रवेश द्वार को पेंट करने के बाद पार्क की शोभा कई गुनी बढ़ गई है। लोग पार्क की नई सूरत देखकर बरबस ही इस ओर खिंचे चले आ रहे हैं।
इनका कहना है -पार्क, नगर पालिका भवन एवं सभी धरोहरों का संरक्षण सौंदर्यीकरण में नपा के प्रयास जारी हैं। पार्क में नई बैंचें, लाइट, बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले एवं फव्वारे में टाइल्स लगाई गई हैं। ऐसे ही आगे पलोटनगंज के प्रियदर्शिनी पार्क में भी काम किया जाएगा। -अनीता जायसवाल, अध्यक्ष, नगर पालिका गाडरवारा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned