script

ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में अचानक पहुंचे कलेक्टर, ग्रामीणों से ली जानकारी

locationनरसिंहपुरPublished: May 28, 2019 09:22:54 pm

Submitted by:

ajay khare

मोहद, आमगांवबड़ा व निवारी का किया भ्रमण कहा ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए भटकना नहीं पड़े

 मोहद, आमगांवबड़ा व निवारी का किया भ्रमण कहा ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए भटकना नहीं पड़े

मोहद, आमगांवबड़ा व निवारी का किया भ्रमण कहा ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए भटकना नहीं पड़े

नरसिंहपुर. कलेक्टर दीपक सक्सेना ने सभी पटवारी हल्का मुख्यालय की ग्राम पंचायत पर सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक पटवारी और ग्राम पंचायत सचिव की मौजूदगी में जनसुनवाई करने के निर्देश दिये थे। जिसके पालन में जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई का आयोजन मंगलवार को किया गया था। इसका जायजा लेने के लिए कलेक्टर सक्सेना और सीईओ जिला पंचायत आरपी अहिरवार अचानक विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंचे। उन्होंने जनपद पंचायत करेली के अंतर्गत ग्राम पंचायत मोहद, आमगांवबड़ा व निवारी की ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई का जायजा लिया। कलेक्टर ने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन एवं उनके निराकरण के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर एवं सीईओ ने ग्रामीणों से भी बात की, उनकी समस्यायें जानी और निराकरण के निर्देश दिये।
यथा संभव पंचायत स्तर पर करें निराकरण
कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणों को अपनी कठिनाईयों एवं समस्याओं के निराकरण के लिए भटकना नहीं पड़े, इसके लिए ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई को सुविधाजनक, प्रभावी व परिणाममूलक बनाया जाये। ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के निदान के लिए तहसील, जनपद या जिला मुख्यालय नहीं जाना पड़े। यथासंभव उनकी समस्याओं का निराकरण ग्राम पंचायत स्तर पर ही सुनिश्चित हो।
एक दिन पहले गांव में कराएं मुनादी
ग्राम पंचायतों के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जनसुनवाई का आयोजन ग्राम पंचायत भवन के कक्ष में भीतर न करके परिसर में बाहर किसी उपयुक्त स्थान पर किया जाये। इस बारे में ग्राम पंचायत में बोर्ड लगाया जाए जनसुनवाई के एक दिन पहले गांव में मुनादी की जाये। जनसुनवाई के बारे में सभी ग्राम वासियों को मालूम होना चाहिये। जनसुनवाई में सभी विभागों से संबंधित आवेदन लेकर उन्हें रजिस्टर में दर्ज किया जाए और आवेदक को उसकी पावती दी जाए। मौके पर आवेदन लिखे जाने की व्यवस्था भी की जावे।
पटवारी से ली प्रकरणों की जानकारी
इस दौरान कलेक्टर ने पटवारी से ग्राम पंचायत के तहत उपलब्ध सरकारी जमीन, अतिक्रमण और अतिक्रमण को हटाने के लिए बनाये गये प्रकरणों, लंबित नामांतरण, सीमांकन, फौती नामांतरण, प्रकरणों के निराकरण में लगने वाले समय, नक्शा आदि के बारे में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न ग्राम पंचायतों में पटवारी के बैठने के नियत दिवस के बारे में पूछा। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि हर माह की 4 और 24 तारीख को छोडक़र अन्य सभी कार्य दिवसों पर पटवारी सुबह 10.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक निर्धारित कार्य स्थल पर उपस्थित रहकर अपना कार्य करें।

ट्रेंडिंग वीडियो