scriptमूंग फसल की खरीद को किसान से मांगे रुपये, वीडियो वायरल हुआ तो कलेक्टर ने उठाया ये सख्त कदम | Collector Ved Prakash strict on disturbance in purchase of moong crop | Patrika News

मूंग फसल की खरीद को किसान से मांगे रुपये, वीडियो वायरल हुआ तो कलेक्टर ने उठाया ये सख्त कदम

locationनरसिंहपुरPublished: Aug 30, 2021 11:38:06 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-कलेक्टर वेद प्रकाश ने गाडरवारा में की बैठक

मूंग फसल की खरीद में गड़बड़ी पर कलेक्टर वेद प्रकाश सख्त

मूंग फसल की खरीद में गड़बड़ी पर कलेक्टर वेद प्रकाश सख्त

नरसिंहपुर/गाडरवारा. मूंग फसल की खरीद-बिक्री को लेकर किसान बेहद परेशान हैं। आलम ये है कि मूंग खरीद केंद्रों पर व्यापारी अपना माल खपाने लगे हैं। इसकी लगातार आ रही शिकायतों को कलेक्टर ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने इस सिलसिले में गाडरवारा में अफसरों संग बैठक कर सख्त हिदायत दी।
कलेक्टर वेदप्रकाश ने साफ तौर पर कहा है कि किसी भी व्यापारी की मूंग फसल की खरीदारी समर्थन मूल्य वाले खरीद केंद्रों पर नहीं होनी होनी चाहिए। उन्होंने इस सप्ताह किसानों को जारी मैसेज का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश भी दिया। बता दें कि किसानों की उपज की खरीद में गड़बड़ी की जांच जिला आपूर्ति विभाग के अफसर भी कर रहे हैं।
कलेक्टर ने गाडरवारा में हुई बैठक में उपसंचालक कृषि राजेश त्रिपाठी, एसडीएम सृष्टि देशमुख सहित उपस्थित करीब 50 अधिकारी-कर्मचारियों को मूंग खरीदी की व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। एसडीम को हिदायत दी कि वो सप्ताह भर में जारी मैसेज का भौतिक सत्यापन कराएं ताकि यह स्पष्ट हो सके कि जिनको मैसेज जारी हुए है वो वास्तविक रूप से किसान हैं। इससे यह भी पता चल सकेगा कि उन्होंने कितनी उपज बेंची है। उन्होंने सख्त लहजे में कहा है कि किसी भी व्यापारी की मूंग केंद्र तक नहीं पहुंचनी चाहिए। इसके लिए कर्मचारियों की टीम को हर वक्त सतर्क रहना होगा।
दरअसल ग्राम कामती समिति द्वारा स्वामी वेयर हाउस में की जा रही मूंग खरीदी के कार्य में एक किसान से उपज खरीदने के एवज में 10 हजार रुपये की मांग करने की शिकायत पर प्रशासन ने सघन जांच शुरू की है। किसान से पैसा मांगने से संबंधित एक वीडियो भी पिछले दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। उसके बाद ही प्रशासन हरकत में आया और केंद्र से जुड़े कर्मचारियों से पूछताछ शुरू की।
उपसंचालक कृषि राजेश त्रिपाठी के अनुसार इस मामले में तीन किसानों के लिखित बयान हो चुके है लेकिन जिस किसान ने वीडियो बनाकर वायरल किया है उसके जिले से बाहर होने के कारण उसका बयान अभी नहीं हो सका है। वीडियो में यह क्लीयर नहीं हो रहा है कि आखिर किस किसान से रुपये की मांग की जा रही थी। मामले में प्रबंधक से भी जबाब तलब किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो