scriptRio Olympics: प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचे भारतीय बॉक्सर विकास | Rio Olympics: boxer vikas krishan advances to pre quarters | Patrika News

Rio Olympics: प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचे भारतीय बॉक्सर विकास

locationनरसिंहपुरPublished: Aug 10, 2016 05:27:00 pm

Submitted by:

balram singh

आपको बता दें कि विकास अब प्री क्वार्टर फाइनल में 12 अगस्त को रिंग में उतरेंगे। स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल मुकाबले 15 अगस्त को, सेमीफाइनल मुकाबले 18 अगस्त को और फाइनल मुकाबला 20 अगस्त को होगा।

Vikas Krishan

Vikas Krishan

रियो ओलपिक में भारतीय मुक्केबाज विकास कृशन यादव ने चौथे दिन मंगलवार को पुरुषों की 75 किलोग्राम मिडिलवेट स्पर्धा का पहला मुकाबला 3-0 से जीतते हुए प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। इस जीत से भारतीय फैंस को थोड़ी खुशी जरुर मिलेगी।
विकास ने अमरीका के एल्बर्ट शोन कानवेल को 29-28, 29-28, 29-28 से हरा कर शानदार जीत दर्ज की। जीत की खुशी मनाते हुए विकास ने कहा कि मेरा विरोधी खिलाड़ी काफी ताकतवर था पर मैने अपने अनुभव का पूरा उपयोग किया। 
विकास ने कहा, “मैंने उन्हें पहले कभी लड़ते नहीं देखा था, इसलिए शुरुआती एक मिनट मैं उनकी लड़ने की शैली को परखता रहा. उसके बाद मैंने आक्रमण शुरू किया. वह प्रहार करने के लिए काफी झुक रहा था और मुझे उम्मीद थी कि रेफरी उन्हें ऐसा करने के लिए चेतावनी देंगे, पर उन्होंने ऐसा नहीं किया.”
भारतीय मुक्केबाजी के मुख्य कोच जी. एस. संधू ने कहा कि अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी काफी उग्र था इसलिए उन्होंने विकास को मुक्केबाजी की मूलभूत बातों पर ध्यान देने के लिए कहा।

पहले राउंड में अमेरिकी मुक्केबाज कोनवेल आक्रामक रहे, लेकिन विकास ने कुशल खेल का परिचय देते हुए अहम अंक हासिल किए।पहले राउंड में विकास को तीनों निर्णायकों ने 10-10 अंक दिए, जबकि कोनवेल को 9-9 अंक मिले।
दूसरे राउंड में भी विकास तकनीकी रूप से आगे रहे. दूसरे राउंड के लिए विकास को पहले निर्णायक ने नौ अंक दिए जबकि शेष निर्णायकों ने 10-10 अंक दिए। दूसरी ओर कोनवेल को सिर्फ एक निर्णायक ने 10 अंक दिए।
दो राउंड में पिछड़ने के बाद कोनवेल ने तीसरे राउंड में विकास पर मुक्कों की झड़ी लगा दी, जिसमें कुछ प्रहार सीधे विकास के चेहरे पर लगे, लेकिन विकास ने सिर्फ अंधाधुंध प्रहार करने की जगह अहम प्वाइंट हासिल करना ही उचित समझा।
आपको बता दें कि विकास अब प्री क्वार्टर फाइनल में 12 अगस्त को रिंग में उतरेंगे। स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल मुकाबले 15 अगस्त को, सेमीफाइनल मुकाबले 18 अगस्त को और फाइनल मुकाबला 20 अगस्त को होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो