script

बिजली बिलों को देखते ही उपभोक्ताओं को लग रहा जोर का झटका

locationनरसिंहपुरPublished: May 22, 2019 06:19:00 pm

Submitted by:

Amit Sharma

बिजली बिलों को देखते ही उपभोक्ताओं को लग रहा जोर का झटका

Consumers feel the shock of power after seeing electricity bills

Consumers feel the shock of power after seeing electricity bills

पिछले माह के जमा किये बिल इस माह भी जुड़कर आये, उपभोक्ता परेशान
एमपी आनलाइन में जमा बिलों में आई शिकायतें

करेली- वर्तमान में बिजली विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को जो बिल बांटे जा रहे हैं उन बिलों को देखते ही उपभोक्ताओं को जोर का झटका लग रहा है। जो उपभोक्ता अपना बिल नियमित जमा कर रहे हैं उसके बाद भी उनके बिलों में पुराना बिल जुड़कर आ रहा है और जिसके चलते उन्हें अतिरिक्त सर चार्ज भी चुकाना पड़ रहा है। श्रीजी आनलाइन कियोस्क में जमा किये गए बिलों में यह शिकायत आ रही है। नगर में ऐसे एक दो नहीं सैंकड़ों उपभोक्ता हैं जो बिल में पुराना जमा किया गया बिल जुड़कर आने से परेशान हैं। मंगलवार को ऐसे अनेक उपभोक्ताओं ने बिजली ऑफिस पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई।
ऐसे ही एक उपभोक्ता आदित्य सोनी ने बताया कि वे पिछले 4 माह से अपना बिल सुधरवा रहे हैं उसके बाद भी बिल में कोई भी सुधार नहीं हो रहा है। वह अपना पिछला बिल जमा कर चुका था उसके बाद भी वह बिल बार बार जुड़कर आ रहा है और इससे सरचार्ज में भी बढ़ोतरी हो रही है। बिजली विभाग कार्यालय के कई चक्कर काटने के बाद भी बिल में सुधार नहीं हुआ है। वहीं दूसरे उपभोक्ता महेश ने बताया कि वे अपने मीटर की शिकायत पिछले 8 माह से लगातार कर रहे हैं की खपत से कई गुना अधिक बिल आ रहा है परंतु विभाग के अधिकारियों पर इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बिजली आफि स पहुंचे एक अन्य उपभोक्ता करेली बस्ती निवासी राहुल रघुवंशी ने बताया की उन्होंने एमपी आनलाइन से अपना बिल जमा कराया था। उन्हें बिल के नीचे लगी पावती भी बाकायदा काटकर दी गई थी। लेकिन जब तीन दिन तक बिल जमा का मैसेज नहीं आया तो उन्होंने कार्यालय आकर इसके सम्बंध में जानकारी की तो पता चला की कियोस्क संचालक द्वारा उनका बिल जमा ही नहीं किया गया है। राहुल ने इसकी शिकायत कार्यालय में की जिस पर तुरंत उनका बिल जमा करा दिया गया।
वहीं बिल सुधार के लिए कार्यालय पहुंचे अजय झारिया,लकी कोचर,अयोध्या झारिया,बाबूलाल ठाकुर ,छत्रपाल दुबे,बाबूलाल ठाकुर,रामसेवक सरांठे सहित अनेक उपभोक्ताओं ने बताया कि वर्तमान में जो बिल विभाग द्वारा दिए गए हैं इनमें किसी का पिछले महीने का तो किसी का दो-दो तीन-तीन माह पुराने बिल भी जुड़े हुए हैं। जबकि उनका भुगतान पूर्व में किया जा चुका है इसके बाद भी वह राशि बिल में जुड़कर आ रही है। आनलाइन बिल जमा करने की सुविधा जरूर लोगों को मिल रही है परंतु यही सुविधा अब लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गई रही है। विद्युत मण्डल परिसर में संचालित ऑनलाइन कियोस्क सेंटर श्रीजी ऑनलाइन में यह शिकायतें आई हैं। वहीं मंगलवार को जब उपभोक्ताओं ने एकत्रित होकर शिकायतें की तो कियोस्क संचालक द्वारा कुछ उपभोक्ताओं के पुराने बिल जमा करा दिए गए एवं कुछ उपभोक्ताओं के पैसे वापिस कर दिए गए। इस तरह आनलाइन कियोस्क में बिलों में बड़ा घोटाला उजागर हो सकता है उपभोक्ताओं की मांग है की इसकी जांच होनी चाहिए।
इनका कहना है-
श्रीजी ऑनलाइन कियोस्क संचालक की आईडी में ट्रांजेक्शन हुए हैं जिनकी पोस्टिंग नहीं हुई जिसके कारण उस कियोस्क में बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं के बिलों में पिछले महीने का बिल जुड़कर आया है। कार्यालय पहुंचे उपभोक्ताओं में आधे उपभोक्ताओं के बिल जमा करा दिए गए हैं एवं आधे उपभोक्ताओं को कियोस्क संचालक से पैसे वापिस करवा दिए गए हैं। एमपी ऑनलाइन में कियोस्क सेंटर की शिकायत की कार्रवाई भी की गई है।
सागर गुप्ता,जेई विद्युत मण्डल करेली शहर

ट्रेंडिंग वीडियो