scriptकोरोना मुक्त हुआ नरसिंहपुर जिला अब एक भी एक्टिव केस नहीं | Corona freed Narsinghpur district now not a single active case | Patrika News
नरसिंहपुर

कोरोना मुक्त हुआ नरसिंहपुर जिला अब एक भी एक्टिव केस नहीं

कोरोना की दूसरी लहर के खत्म होने और तीसरी लहर की आशंका के बीच यह राहत भरी खबर है कि अब जिले में एक भी एक्टिव केस नहीं है। कोरोना महामारी के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के बाद जिला अब पूर्णत: कोरोना मुक्त जिला बन गया है।

नरसिंहपुरJul 11, 2021 / 09:42 pm

ajay khare

1101nsp14.jpg

narsinghpur

नरसिंहपुर. कोरोना की दूसरी लहर के खत्म होने और तीसरी लहर की आशंका के बीच यह राहत भरी खबर है कि अब जिले में एक भी एक्टिव केस नहीं है। कोरोना महामारी के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के बाद जिला अब पूर्णत: कोरोना मुक्त जिला बन गया है। जानकारी के अनुसार 9 जुलाई तक जिले में एक ही कोरोना का सक्रिय केस था। शनिवार को जिलेे में एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है। इस उपलब्धि में स्वास्थ्य कर्मियों,फ्रंट लाइन वर्करों, जन प्रतिनिधियों का सहयोग रहा है। कलेक्टर वेदप्रकाश ने कहा है कि जिले को कोरोना मुक्त बनाने के लिए जिले की जनता, जन प्रतिनिधि, समाजसेवी संगठनों, धार्मिक संगठनों ने निरंतर सहयोग किया है। उन्होंने समस्त जिले वासियों से इस महामारी से लडऩे के लिए संयम और जागरुकता के क्रम को सतत बनाए रखने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण काल में पहली बार जिला कोरोना मुक्त हुआ है। जिले में कोरोना का प्रथम केस 23 मई 2020 को आया था।
कुल 11 हजार 199 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हुए
जिले में अब तक एक लाख 99 हजार 544 सैंपल लिए गए। जिनमें से एक लाख 85 हजार 613 सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव व 1978 की रिपोर्ट रिजेक्ट हुई । जिले में अभी तक कुल 11 हजार 199 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हुए और 11 हजार 118 कोरोना मरीज उपचार के बाद कोरोना से मुक्त हुए। जिले का रिकवरी रेट 99.28 प्रतिशत है। जिले में 10 जुलाई को प्राप्त रिपोर्ट में किसी भी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त नहीं हुई । जिले में 10 जुलाई की स्थिति में विगत 24 घंटों में एक हजार 31 सैंपल लिये गये थे। जिले में 16 जनवरी 2021 से अब तक 3 लाख 7 हजार 188 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है।
सरकारी रिकार्ड में कोरोना संक्रमण से 81, मुक्तिधामों के रिकार्ड में ५ हजार
जिले में सरकारी रिकार्ड में अभी तक कुल ८१ व्यक्तियों की कोरोना संक्रमण से मौत बताई जा रही है जबकि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जिले की नगर पालिकाओं और जनपद क्षेत्रों में हुईं मौतों का संख्या करीब ५ हजार है। कोरोना संदिग्ध मानकर जिनका अंतिम संस्कार किया गया है उन्हें कोरोना मौतों में नहीं गिना गया है। कई लोगों ने उपचार के दौरान जिले के बाहर दूसरे जिलों में दम तोड़ दिया उनकी मौतों को भी यहां कोरोना मौत में नहीं गिना गया।
12 एवं 14 जुलाई को कोविड 19 टीकाकरण स्थगित
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मुकेश जैन ने बताया है कि संचालक टीकाकरण, संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें के निर्देशानुसार जिले में कोविड 19 टीकाकरण 12 एवं 14 जुलाई को स्थगित किया गया है। पुन: आदेश प्राप्त होने पर कोविड 19 टीकाकरण सत्र आयोजित किया जायेगा। 13 जुलाई को नियमित टीकाकरण के सत्र यथावत संचालित होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो