कोरोना का असर, चप्पे चप्पे पर नजर, सीमा पर होगी चैकिंग, हर सख्श की स्क्रीनिंग

नोवेल कोरोना वायरस कोविड 19 से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिला प्रशासन कमर कस कर डटा हुआ है। चप्पे चप्पे पर नजर रखी जा रही है और चैक प्वाइंट लगाकर स्क्रीनिंग की जा रही है

By: ajay khare

Published: 19 Mar 2020, 09:04 AM IST

नरसिंहपुर. नोवेल कोरोना वायरस कोविड 19 से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिला प्रशासन कमर कस कर डटा हुआ है। चप्पे चप्पे पर नजर रखी जा रही है और चैक प्वाइंट लगाकर स्क्रीनिंग की जा रही है। इसकी शुरुआत बुधवार को कलेक्टर कार्यालय नरसिंह भवन से की गई। यहां आने वाले हर व्यक्ति की एहितयात के तौर पर स्क्रीनिंग की गई और सेनिटाइजर व साबुन और डिटॉल से हाथ धुलाए गए। इतना ही नहीं उसका नाम पता और मोबाइल नंबर भी नोट किया गया। कोरोना से बचाव के लिए अधिकारियों की बैठक भी आयोजित की गई।

बैठक में कलेक्टर दीपक सक्सेना , पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह , सीएमएचओ, सभी एसडीएम, सभी सीएमओ, एसडीओपी, सभी तहसीलदार, विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहे। कलेक्टर ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक समझाईश एवं उपाए किए जाने के संबंध में निर्देश दिए । साथ ही लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
-----------
संक्रमण से बचाने किए इन उपायों पर अमल
-ऑफिस के प्रवेश पर सेनेटाइजर और हाथ धुलवाने की व्यवस्था
-पीडीएस दुकानों, लोक सेवा केन्द्र, आधार केन्द्रों पर साबुन एवं पानी की पर्याप्त व्यवस्था
- सभी होटल, रेस्टोरेन्ट संचालक बाहर ही हाथ धोने की व्यवस्था करेंगे
- जिले की सीमाओं पर चैक प्वाइंट लगाकर यात्रियों की स्क्रीनिंग
- जिला अस्पताल में स्क्रीनिंग की व्यवस्था थर्मोस्केनर से
- रेलवे स्टेशनों पर सिंगल प्वाइंट एक्जेट पर चिकित्सकों की टीम द्वारा यात्रियों की स्क्रीनिंग
-स्टेशन मास्टर, एसडीएम, सीएमओ, जनपद पंचायत के सीईओ इस पर अमल कराएंगे
- स्थानीय स्तर पर अधिकारी मीटिंग और मॉनीटरिंग करेंगे
-आरटीओ एवं एडीएम बस ऑपरेटरों की बैठक लेकर दिशा निर्देश देकर अवगत कराएंगे
- स्वस्थ्य व्यक्ति को मॉस्क पहनने की आवश्यकता नहीं
- पोस्टर, बैनर, पम्पलेट के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार कर जानकारी दी जायेगी
- ढाबों पर बाहरी राज्यों से आने वाले ट्रकों के ड्रायवर, क्लीनर का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा
-----------------------------------
नोवल कोरोना वायरस से डरें नहीं बल्कि यह सावधानियां बरतें
बैठक में कहा गया कि सावधानी से न केवल स्वयं बल्कि और अन्य लोग भी इससे बचेंगे। कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ है। नोवेल कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी है कि नियमित रूप से दिन में कई बार हाथों को साबुन एवं साफ पानी से धोएं। बिना हाथ धोए अपनी आंख, मुंह एवं नाक को न छुएं तथा छींकते और खांसते समय नाक और मुंह को ढंकें। यदि किसी व्यक्ति को सर्दी जुकाम या खांसी है तो उसे तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए तथा भीड भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए। कलेक्टर ने आमजन से अपील है कि सोशल मीडिया पर किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें एवं कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानी बरतें। आवश्यकता पडऩे पर ही घर से बाहर जायें।
----
जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन एवं साधारण सभा की बैठक में छाया रहा कोरोना
जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति एवं साधारण सभा की बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत सदस्य राधा किलेदार, वंदना पटैल, मीना शाह, दिनेश कौरव, दिग्विजय सिंह पटैल, प्रदीप पटैल, अशोक झारिया, विधायक प्रतिनिधि राजीव ठाकुर एवं संतोष दुबे अध्यक्ष जनपद पंचायत गोटेगांव उपस्थित हुये। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत Ÿ कमलेश भार्गव एवं समस्त विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
साधारण सभी की बैठक में सभी सदस्यों ने कोरोना की महामारी के संभाव्य खतरे को देखते हुये सभी ग्राम पंचायतों को निर्देश देने के लिए कहा गया कि सभी ग्राम पंचायतें अपने पंचायत में उपलब्ध राशि का उपयोग करते हुये अपनी अपनी पंचायत में युद्ध स्तर पर अभियान चला कर कचरा उठवायें और नालियों की सफाई कराएं जिससे गांव का वातावरण अच्छा रह सके । आने वाले नवरात्र के त्यौहार को देखते हुये सभी सदस्यों ने इसकी आवश्यकता बताई। अध्यक्ष जिला पंचायत ने सभी ग्राम पंचायतों को निर्देशित करने को कहा ।
------------------
शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और दुकानों की अनुमति दी
नरसिंहपुर. जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति एवं साधारण सभा की बैठक में जनपद पंचायत गोटेगांव के सामने पड़ी भूमि पर जनपद पंचायत गोटेगांव के अध्यक्ष संतोष दुबे के आग्रह पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स निर्माण की अनुमति प्रदान की गई। इसी तारतम्य में उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार जनपद पंचायत सांईखेड़ा में निर्मित दुकानों की नीलामी के लिए कलेक्टर दीपक सक्सेना के निर्देशानुसार नीलामी के लिए समय सीमा और आरक्षण की अनुमति प्रदान की गई। साथ ही जिले में स्थित एसजीएसवाय और जिला पंचायत की शेष बची दुकानों के संदर्भ में मूल्य घटाने का भी निर्णय लिया गया। पलोटनगंज गाडरवारा में जनपद पंचायत सांईखेड़ा को कॉम्प्लेक्स बनाने हेतु अनुमति सर्वसम्मति से प्रदान की गई।
------------------

Corona virus
ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned