scriptमहानदी पुल के स्लैब में दरार, बरही-मैहर मार्ग से आवागमन पर लगा प्रतिबंध | Crack in slab of Mahanadi bridge, ban on traffic on Barhi-Maihar road | Patrika News

महानदी पुल के स्लैब में दरार, बरही-मैहर मार्ग से आवागमन पर लगा प्रतिबंध

locationनरसिंहपुरPublished: Dec 07, 2022 11:29:33 pm

Submitted by:

ajay khare

कई गांव के लोग होंगे प्रभावित, पहले सिर्फ भारी वाहनों पर लगी थी रोक

ka080120.jpeg

mahanadi bridge

कटनी. बरही-मैहर मार्ग स्थित महानदी पुल के 900 मीटर के स्लैब में दरार आने से वाहनों के आवागमन पर कलेक्टर अवि प्रसाद ने प्रतिबंध लगा दिया है। समस्या अधिक होने के कारण अब पूरी तरह से हर प्रकार के वाहनों के आवागमन पर रोक लग गई है, जिससे अब लोगों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। कार्यपालन यंत्री की अनुशंसा के आधार पर कलेक्टर अवि प्रसाद ने ऐहतियातन आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत आकस्मिक दुर्घटना की संभावना के मद्देनजर आगामी आदेश तक बरही-मैहर रोड में महानदी पर बने पुल से सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन व परिवहन पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया है। आदेश का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
कलेक्टर अवि प्रसाद ने यह आदेश कार्यपालन यंत्री बाण सागर पक्का बांध संभाग क्रमांक तीन शहडोल से प्राप्त अनुशंसा के बाद जारी किया है। पुल का निरीक्षण ईजीआईएस कंपनी के कंसल्टेंट इंजीनियर द्वारा 4 दिसम्बर को किया गया। निरीक्षण के दौरान पुल में ऊपर (केआरईबी) में जिन स्थानों पर पहली बार रिहेविलिटेशन मरम्मत का कार्य कराया गया था। उन स्थानों के दायें और बायें ओर स्पष्ट रूप से क्रेक देखे गए। इसके अलावा एक्सपांसन ज्वाइंट भी क्षतिग्रस्त पाया गया। पूरे पुल का पैदल चलकर दोनों तरफ दांयी एवं बांयी रेलिंग का भी स्लैब सहित निरीक्षण किया गया। इसके बाद बरही-मैहर मार्ग पर बने पुल का नाव से पुल के नीचे जाकर भी निरीक्षण किया गया। रिबांउड हैमर से, यूपीवी की मदद से पुल के दो पियरों की जांच की गई, जो सुरक्षित स्तर के पाए गए। तत्पश्चात पुल के बैलेंस वैंटीलीवर स्लैब के निचले भाग में माइनर क्रैक भी तीन स्थानों पर मिले हैं। इन सब को ध्यान में रखते हुए बाण सागर पक्का बांध संभाग क्रमांक 3 बाण सागर शहडोल के कार्यपालन यंत्री ने पुल के निचले भाग में कै्रक होने की वजह से सुरक्षा एवं सावधानी के बतौर पुल पर वाहनों के आवागमन रोकने की अनुशंसा की थी। पुल का निरीक्षण एसडीएम महेश मंडलोई, तहसीलदार जितेंद्र पटेल ने भी किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो