यहां अंतिम संस्कार के लिए स्टेट हाईवे पर सजा दी चिता जानिए क्यों

यहां अंतिम संस्कार के लिए स्टेट हाईवे पर सजा दी चिता जानिए क्यों
state highway roadblock

Abi Shankar Nagaich | Updated: 14 Jun 2019, 09:01:56 PM (IST) Narsinghpur, Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

सालीचौका में मुक्तिधाम न होने से वृद्धा के अंतिम संस्कार के लिए नहीं मिल रही थी जमीन, आक्रोशित ग्रामीण स्टेट हाइवे 22 पर करने लगे अंतिम संस्कार लगा दिया जाम

गाडरवारा/सालीचौका. इंसान को मौत के बाद अंतिम संस्कार के लिए दो गज जमीन न मिलना बदकिस्मती ही है। ऐसा ही कुछ शुक्रवार को सालीचौका के पोड़ार तिराहे में रहने वाले सुखराम अहिरवार की वृद्ध मां छोटीबाई (90) के देहांत के बाद हुआ। शव का अंतिम संस्कार करने के लिए यहां मुक्तिधाम न होने की वजह से कई घंटों इंतजार करना पड़ा। दरअसल पहले यहां के बाशिंदे किसानों की निजी भूमि पर अंतिम संस्कार करते चले आए हैं। शुक्रवार को जब किसी ने अंतिम संस्कार के लिए जमीन न दी तो आक्रोशित परिजनों और ग्रामीणों ने दाह संस्कार की लकड़ी स्टेट हाइवे 22 पर रख चकाजाम कर दिया। ग्रामीण सडक़ पर ही अंतिम संस्कार करने की तैयारी करने लगे तो आनन-फानन में एसडीएम राजेश शाह, एसडीओपी सीताराम यादव बल सहित मौके पर पहुंचे। अफसरों की लंबी समझाइश के बाद ग्रामीण माने और कोटवार की सरकारी जमीन मुहैया कराकर अंतिम संस्कार करवाया गया। इस दौरान अफसरों ने जल्द से जल्द मुक्तिधाम बनवाने के लिए आश्वासन दिया। प्रदर्शन के दौरान सडक़ के दोनों और वाहनों का लंबा जाम लग गया। अफसरों की समझाइश के बाद माने प्रदर्शनकारी फिर जाम हटवाने में जुट गए और पुलिस का सहयोग करते हुए जाम खुलवाया।

लंबे समय से जूझ रहे लोग
ग्रामीणों ने बताया कि यहां किसी परिवार में मृत्यू हो जाने के बाद शोक से इतर सबसे बड़ी चिंता शव का अंतिम संस्कार करने की होती है। जिनके पास खुद की जमीनें है तो वे खेतों सहित अन्य स्थानों पर अंतिम संस्कार करते हैं लेकिन भूमिहीनों के सामने संकट खड़ा हो जाता है।

इनका कहना
फिलहाल अंतिम संस्कार की व्यवस्था कर दी गई है। जल्दी सरकारी भूमि पर एक मुक्तिधाम का निर्माण कराया जाएगा, जिससे लोगों को अंतिम संस्कार में परेशानी का सामना न करना पड़े।
राजेश शाह, एसडीएम गाडरवारा

इनका कहना

लोगों को यहां पर अंतिम संस्कार के लिए बड़ी जद्दोजहद करना पड़ रही है। इसके चलते ही आक्रोशित लोगों ने जाम लगाया था। नगरपरिषद अफसरों से चर्चा की गई है, जल्द ही यहां एक मुक्तिधाम की व्यवस्था की जाएगी।
सीताराम यादव, एसडीओपी गाडरवारा

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned