दीनदयाल योजना बंद, छह माह से रसोई घर में ताला

दीनदयाल योजना बंद, छह माह से रसोई घर में ताला
deendayal rasoi

Abi Shankar Nagaich | Updated: 02 Sep 2019, 08:35:20 PM (IST) Narsinghpur, Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

5 रुपये में जरूरतमंदों को कराया जाता था भोजन, रोजाना 500 से अधिक लोगों को मिलता था लाभ, शासन से नहीं मिला बजट, समाजसेवी संस्थाएं भी नहीं आ रहीं आगे

 

नरसिंहपुर. गरीबों और जरूरतमंदों को प्रतिदिन 5 रुपए में पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने शुरू की गई शिवराज सरकार की दीनदयाल रसोई छह माह से बंद पड़ी है। नई सरकार बनने के बाद से ही इस योजना के संचालन को लेकर अफसर असमंजस में है। योजना के तहत न तो कोई बजट का प्रावधान रखा गया है और न इसके संचालन के लिए नगरपालिका को कोई समाजसेवी संगठन व स्वसहायता समूह मिल रहा है। आलम यह है कि रसोईघर शुरू करने को लेकर अफसरों ने भी अब मुंह मोड़ लिया है। न तो इसके संचालन की आगे कोई तैयारी है और न ही अफसरो के पास कोई तरीका। उल्लेखनीय है कि दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का संचालन जिला अस्पताल परिसर में लगभग ढाई साल पहले शुरू किया गया था। 5 रुपए शुल्क लेकर जरूरतमंद व गरीबों को भरपेट भोजन उपलब्ध करवाया जाता रहा है। लंबे समय तक योजना का संचालन करने वाली प्रयास शिक्षण संस्था ने जनवरी माह में इसे बंद कर दिया था। इसके बाद दो माह तक एक संगठन ने इसका संचालन किया और फिर बंद कर दिया था।


इन्हें हो रही परेशानी
अस्पताल में रसोई घर में भोजन करने वाले जरूरतमंदों में सबसे अधिक संख्या मरीजों के परिजनों की होती थी। दूरदराज के क्षेत्रों से जिला अस्पताल आकर इलाज करवाने वाले मरीजों के परिजन बाहर होटलों से मंहगा खाना खरीद पाने में सक्षम नहीं होते, ऐसी स्थिति में यह रसोई बंद होने से उनके लिए बड़ा सहारा समाप्त हो गया है। रसोई में प्रतिदिन 400 से 600 लोग योजना के लिए यहां पहुंचकर भोजन करते थे।


इनका कहना है
दीनदयाल रसोई योजना का संचालन पिछले कई माह से बंद है। इस संबंध में नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा जानकारी मांगी गई थी कि योजना क्यों बंद है। जानकारी भेज दी गई है। विभाग से निर्देश मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया तय की जाएगी।
किशन ठाकुर, नगरपालिका नरसिंहपुर

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned