मास्क, सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंस के सुरक्षा कवच से दौड़ा दीपावली का बाजार

पत्रिका गेट सेफ गो अभियान-कोरोना से बचाव के लिए एक ओर दुकानदारों ने मास्क सैनिटाइजर सोशल डिस्टेंस आदि पर अमल किया

By: ajay khare

Published: 13 Nov 2020, 10:00 PM IST

नरसिंहपुर. सनातन धर्म का नवरात्र और दशहरा के बाद यह दीपावली पहला ऐसा बड़ा ऐसा त्यौहार है जो कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच मनाया जा रहा है । करीब 5 दिन तक चलने वाले दीपावली के पर्व पर बाजार ग्राहकों को लुभाने के लिए तैयार खड़े हुए हैं दूसरी ओर कोरोना संक्रमण का डर भी है । ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए एक ओर दुकानदारों ने मास्क सैनिटाइजर सोशल डिस्टेंस आदि पर अमल किया तो वहीं दूसरी ओर समझदार ग्राहकों ने भी नियमों का पालन किया जिससे बाजार भी सुचारू चला और लोगों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई ।

राजश्री ज्वेलर्स के संचालक चंद्रप्रकाश सोनी का कहना है कि पत्रिका ने कोरोना हाल में इस त्यौहार पर ग्राहकों और व्यवसायियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जो पहल की वह स्वागत योग्य है । इस पूरे त्यौहार में हमने ग्राहकों की सुरक्षा और खुद की सुरक्षा के लिए कोरोना से बचाव के समस्त उपायों पर अमल किया। जिससे कोई समस्या नहीं हुई।
ध्रुव मोबाइल के संचालक रोहित चौरसिया का कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए हमने सभी तरह के उपायों पर अमल किया । ग्राहक भी बहुत जागरूक हो चुके हैं, कुछ ही ग्राहक ऐसे थे जो इसकी अनदेखी कर रहे थे लेकिन उन्हें समझाया तो वह मान गए । कोरोना के कारण बाजार पर ज्यादा असर देखने को नहीं मिला।
पतंजलि स्टोर के संचालक मनमोहन राय का कहना था कि कोरोना के बीच आए इस त्योहार पर हमने इससे बचाव के सभी उपायों पर अमल किया। पत्रिका ने भी लोगों को जागरूक करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । मास्क सेनेटाइजर, सोशल डिस्टेंस ने हमें कोरोना से बचाव में पूरी मदद की।
अपना कलेक्शन के संचालक अंकुर बटुरी का कहना है कि यह पहला ऐसा त्यौहार था जहां एक और अपने बिजनेस की चिंता थी तो दूसरी ओर अपनी जान की सुरक्षा की भी चिंता थी लेकिन हमने उन सारे उपायों पर अमल किया जो कोरोना से बचाव के लिए बताए गए हैं। पत्रिका ने लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाई।
--------------------------
दीपावली पर बाजार तैयार लक्ष्मी की कृपा का सभी को इंतजार
नरसिंहपुर. आज दीपावली पर बाजार लक्ष्मी की कृपा बरसने के विश्वास को लेकर तैयार है। धनतेरस के बाद आज व्यवसायियों को यह उम्मीद है कि उनका व्यापार पिछली दीपावली से भी अच्छा चलेगा। दुकानदारों ने पर्याप्त तैयारी पहले से ही कर रखी थीें। आज बाजार में जमकर बूम आने की उम्मीद में व्यापारी अपने प्रतिष्ठानों की साज सज्जा कर बैठे हैं। धनतेरस की अच्छी ग्राहकी से दुकानों में कर्मचारियों की संख्या बढ़ी है तो कई दुकानों में परिवार के सभी लोग दुकान में मदद कर रहे हैं।

धनतेरस के दूसरे दिन भी बाजारों में रौनक रही । जहां सराफ ा बाजार में भी अच्छी ग्राहकी है। वहीं मेन मार्केट में भी दोपहर दो बजे बाद भीड़ बढ़ गई। लोग जमकर खरीदारी करते रहे। सराफ ा व्यापारी मनोज नेमा ने बताया कि दूसरे दिन भी लोगों ने कम वजनी जेवर,सोने-चांदी के सिक्के, श्रीगणेश-लक्ष्मीजी की मूर्तियां बर्तन आदि खरीदे। नगर की मेनरोड पर मिटटी के दियों,मूर्तियों,खील,बताशे सहित अन्य त्यौहारी और पूजन के सामान की दुकानें सुबह से ही सज गर्इं थी। यहां भी दोपहर बाद भीड़ बढ़ गई। इसके अलावा किराना, इलेक्ट्रानिक,फु टवेयर आदि दुकानों पर अच्छी भीड़ रही। मिठाई, पूजन सामग्री, मां लक्ष्मी एवं गणेशजी की मूर्तियों आदि की ग्राहकों ने खरीदारी की।

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned