scriptडेढ़ माह में 60 फीसदी हो पाई पशु गणना, अब शेष बचे 7 दिन | delay in animal census in narsinghpur | Patrika News

डेढ़ माह में 60 फीसदी हो पाई पशु गणना, अब शेष बचे 7 दिन

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 21, 2019 10:22:42 pm

Submitted by:

abishankar nagaich

28 फरवरी तक होना है जिले में पशु संगणना, परेशानी में पशु चिकित्सक एवं स्टाफ

animal census

animal census

नरसिंहपुर. पशु चिकित्सा विभाग द्वारा 1 जनवरी से शुरू हुए पशु संगणना के कार्य में जैसे ग्रहण सा लग गया है। 1 जनवरी से शुरू हुआ संगणना का कार्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा 28 फरवरी तक पूरा किया जाना है। डेढ़ माह से अधिक समय बीतने के बाद अभी तक 60 फीसदी पशुगणना हो पाई है। अब बचे हुए 7 दिनों में 40 फीसदी काम कैसे निपट पाएगा इसको लेकर पशु चिकित्सक व स्टाफ परेशानी में है।
उल्लेखनीय है कि पशु पालन विभाग द्वारा 1 जनवरी से 20 वीं पशु संगणना के कार्य के लिए विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों को लगाया गया है। पशु चिकित्सा विभाग के चिकित्सा अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा शुरूआती दिनों में संगणना का कार्य किया गया। बाद ऋ ण माफी योजना के कार्य में सभी को लगा दिया गया। जिस कारण पशु संगणना कार्य रूक गया था।

गांवों व शहरों में अभी काम अधूरा
इस मामले में विभागीय जानकारी के अनुसार पशु संगणना का कार्य जिले के 1021 गांवों एवं 142 वार्डो में किया जाना है। अब तक महज 700 गांव में ही पशु संगणना का कार्य हो पाया है। ऐसा ही हाल शहरी क्षेत्रों का भी है शहरी क्षेत्रों में अभी काम भी शुरू नहीं हो पाया है। जिसके बाद अब लगभग 321 ग्रामों तथा सभी शहरी क्षेत्रों के वार्डो में संगणना कार्य होना है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि ऋण माफी योजना के कार्य में लगे होने के कारण पशु संगणना कार्य नहीं हो पाया।

यह कर रहे पशु संगणना
विभागीय सूत्रों की जानकारी के अनुसार जिले में 59 प्रगणक, 12 सुपरवाइजर, 5 स्कू्रटनिंग अधिकारी, पशु गणना के लिए तैनात है। जिन्हें पशु संगणना के कार्य में लगाया गया था। इस बीच ऋ ण माफी के कार्य में भी इन्हीं चिकित्सकों एवं एवीएफओ को लगाया गया है। जिससे विभागीय पशु संगणना का कार्य रूक गया है।

आनलाइन देना है जानकारी
पशु संगणना का काम 2011 तक सामान्य प्रक्रिया से ही होता रहा है। 20 वीं पशु संगणना के लिए प्रगणकों को जानकारी ऑनलाइन एंट्री के माध्यम से करना है। विभाग के अनुसार गाय, भैंस, घोड़ा, ऊंट, खच्चर, पोल्ट्री, के अलावा इस बार मछली तालाब भी पशु संगणना का हिस्सा हैं। इसमें सर्वाधिक परेशानी आवरा मवेशियों को लेकर भी सामने आ रही है।

इनका कहना है
पशु संगणना का कार्य 1 जनवरी से शुरू हुआ है। जिसे 28 फरवरी तक पूरा करना है। लेकिन स्टाफ की ड्यूटी ऋ ण माफी के कार्य में लगी रही उन दिनों काम प्रभावित हुआ, जिसके कारण संगणना के कार्य में देरी हो रही है। जल्द ही कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
डाक्टर नितेश जैन नोडल अधिकारी पशु संगणना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो