scriptlabour payment : गुड़भट्टी में दो माह कराया काम, नहीं किया मजदूरी का भुगतान | did not pay wages from two month | Patrika News
नरसिंहपुर

labour payment : गुड़भट्टी में दो माह कराया काम, नहीं किया मजदूरी का भुगतान

पीडित मजदूरों ने श्रम कार्यालय में की शिकायत, भामा स्थित गुड़भट्टी का मामला

नरसिंहपुरApr 18, 2018 / 09:50 pm

संजय तिवारी

did not pay wages from two month

did not pay wages from two month

नरसिंहपुर। तेंदूखेड़ा तहसील अन्तर्गत आने वाले ग्राम भामा में बीकारे रोड पर स्थित गुड़ भट्टी के संचालके विरूद्ध 27 मजदूरों व उनके साथ 4 नाबालिग बच्चों ने उपस्थित होकर शिकायत दर्ज कराई है। श्रम कार्यालय में दी गई शिकायत में उल्लेख है कि भट्टी में सभी मजदूर 2 माह तक काम करते रहे। इस दौरान भट्टी संचालक धमकी देकर काम कराता रहा। मजदूरी नहीं मिलने की स्थिति के चलते भूखों मरने की नौबत आ गई तो किसी तरह वहां से निकले और शिकायत की है।

सिवनी जिले के पाटन ग्राम के निवासी बिशनलाल उइके, बसोरी लाल उइके, तेजराम शिवहरे सहित 24 अन्य महिला एवं पुरूष मजदूरों ने शिकायत की है कि वे भामा ग्राम में स्थित बीकोर रोड पर बनी गुड़ भट्टी में आशुतोष शर्मा के यहां काम करने आए थे। संचालक द्वारा दो माह तक काम कराया और मजदूरी नहीं दी। मजदूरी की राशि मांगने पर उसने कहा कि यदि शिकायत करोगे तो मजदूरी नहीं देंगे। शिकायत में उल्लेख है कि उनके साथ आए 4 नाबालिक बच्चों से भी जबरन भट्टी में काम कराया गया।

श्रम कार्यालय में मौजूद श्रम निरीक्षक चन्द्रकांत स्थापक ने आवेदन प्राप्त कर सभी मजदूरों के बयान दर्ज कर जांच प्रारंभ की है। तेजराम ने बताया कि पास में पैसे नहीं होने के कारण भोजन की व्यवस्था तक नहीं रही। इस दौरान कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सभी मजदूरों को भोजन एवं गंतव्य तक जाने की व्यवस्था की। मजदूरों ने राशि का भुगतान कराने एवं दोषी पर कार्रवाई की मांग की है।

श्रम विभाग के सूत्रों का कहना है कि भट्टी संचालक को अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी किया गया है। इसमें भुगतान की स्थिति साफ होने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी। समुचित दस्तावेजों के आधार पर भुगतान की जानकारी नहीं होने की स्थिति में कलेक्टर दर पर मजदूरों के भुगतान की राशि की गणना कर प्रतिवेदन प्रस्तत किया जाकर भुगतान कराया जाएगा।

इनका कहना है
भामा स्थित गुड़ भट्टी में कार्यरत श्रमिकों की शिकायत प्राप्त हुई है, इस संबंध में श्रम निरीक्षक सीके स्थापक ने बयान दर्ज किए हैं। संबंधित भट्टी संचालक से भुगतान के संबंध में जानकारी देने नोटिस जारी किया।
डीके जैन, श्रम पदाधिकारी नरसिंहपुर

Home / Narsinghpur / labour payment : गुड़भट्टी में दो माह कराया काम, नहीं किया मजदूरी का भुगतान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो