scriptबोर्ड परीक्षा में डीजे का शोर बना सिरदर्द | DJ's noise headache in board examination | Patrika News

बोर्ड परीक्षा में डीजे का शोर बना सिरदर्द

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 14, 2019 10:47:24 pm

प्रशासन नहीं कर रहा कार्रवाई, स्कूली बच्चों को पढ़ाई में हो रहा व्यवधान

DJ's noise headache in board examination

DJ’s noise headache in board examination

गाडरवारा। बोर्ड परीक्षाओं के बीच डीजे का शोर सिरदर्द बन रहा है। इन दिनों जगह जगह शादी समारोह आयोजित हो रहे हैं। इसमें लोग मौज मस्ती कर वैवाहिक कार्यक्रमों का आनंद ले रहे हैं। लेकिन शादी समारोह इन दिनों स्कूली बच्चों को भारी पड़ रहे हैं। क्योंकि वर्तमान में बोर्ड कक्षाओं की प्रीबोर्ड परीक्षाएं जारी हैं। इसके साथ ही लोकल बोर्ड नवमी 11वी की परीक्षाएं भी संचालित हो रही हैं।
आने वाले मार्च के महीने से दसवीं, बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं होना है। इससे स्कूली बच्चे जोर शोर से अध्ययन में लगे हैं। रात करीब आठ बजे से अधिकतर बच्चे पढऩे बैठते हैं। लेकिन इसी समय नगर में होने वाले शादी समारोहों का शोरगुल सुनाई देने लगता है। अधिकांश शादियों में लोग डीजे की धुन पर जमकर शोर शराबा करते हुए बारातें निकालते हैं। जो जनवासे से विवाह स्थल तक कई बार दो घंटे तक में पहुंचती है। इससे शोरगुल के चलते बच्चों की एकाग्रता भंग होती है, तथा पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होती है। हालांकि डीजे बजाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की दस बजे तक बजाने की स्वीकृति बताई जाती है। लेकिन इसमें ध्वनि के निर्धारित मापदंड से बेहद तेज आवाज में डीजे पर फूहड़ गाने बजाए जाते हैं। अनेक स्कूली बच्चों ने पुलिस प्रशासन से इस ओर ध्यान देकर निर्धारित से तेज आवाज में बजते डीजे पर परीक्षाओं के मददे नजर कार्रवाई की मांग की है।

अस्पताल के सामने बजते हैं डीजे
शासकीय चिकित्सालय, अस्पतालों के पास शोरगुल प्रतिबंधित होने के बाद भी स्थानीय अस्पताल के सामने की सड़क से होकर बारातें लगती रहती हैं। जिनमें तेज आवाज में डीजे, बैंड बाजे एवं पटाखों के शोर से मरीजों को बहुत परेशानी होती है। बुधवार रात को भी यहां से बारातें निकलने के दौरान डीजे का शोरगुल होता रहा।

इनका कहना है
डीजे, बैंड बाजे एवं पटाखों के शोर से मरीजों को बहुत परेशानी होती है,यदि कोई डीजे तेज आवाज में बजते पाया जाता है तो नि:संदेह कार्रवाई की जाएगी।
सुमित केरकेट्टा, एसडीओपी गाडरवारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो