scriptDussehra, Maa Durga, Visarjan, Kund, Navratri, Sadar Madhiya | जिलेभर में रावण के पुतलों का दहन, मां की प्रतिमाओं का किया विसर्जन | Patrika News

जिलेभर में रावण के पुतलों का दहन, मां की प्रतिमाओं का किया विसर्जन

locationनरसिंहपुरPublished: Oct 06, 2022 11:44:18 pm

Submitted by:

Sanjay Tiwari

दशहरे के साथ हुआ शक्ति की भक्ति के पर्व नवरात्र का समापन

जिलेभर में रावण के पुतलों का दहन, मां की प्रतिमाओं का किया विसर्जन
जिलेभर में रावण के पुतलों का दहन, मां की प्रतिमाओं का किया विसर्जन

नरसिंहपुर. शक्ति की भक्ति की आराधना का महापर्व नवरात्र जिले भर में देेर रात मनाए गए दशहरा उत्सव के साथ हर्षोल्लास से संपन्न हुआ। बुधवार को जिला मुख्यालय के सदर मढिय़ा परिसर सहित जिले भर में देर रात रावण के पुतलों का दहन किया गया। वहीं दूसरे दिन गुरुवार से पंडालों और देवी मंदिरों में कन्या भोजन और प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला शुरू हो गया। इसमें श्रद्धालु भक्ति भाव से नाचते और देवी मंा के विदाई गीतों पर झूमते हुए विदाई देते नजर आए।
सदर मढिय़ा में मनाया गया दशहरा उत्सव

नरसिंहपुर शहर में दशहरा उत्सव प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सदर मढिय़ा परिसर में समारोहपूर्वक मनाया गया। यहां पर दशहरा उत्सव समिति और आलवन क्बल द्वारा दशानन का विशाल पुतला बनाकर विधिवत पूजन अर्चन की गई। इसके बाद शहरवासियों की भीड़ की मौजूदगी में रावण के पुतले का दहन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में शहर की सडक़ों पर भीड़ देवी दर्शनों के लिए भी उमड़ी।
प्रतिमाओं का विर्सजन जारी
दशहरा उत्सव के समापन के साथ ही जिले में प्रतिमाओं के विर्सजन का सिलसिला भी आरंभ हो गया है। जिनका विसर्जन प्रशासन द्वारा निर्मित विर्सजन कुंडों में किया जा रहा है। प्रतिमा विर्सजन के लिए श्रद्धालु प्रतिमाओं को शोभायात्रा के रूप में लेकर विर्सजन स्थलों तक पहुंच रहे हैं।
करेली में राम मंदिर और पुरानी गल्ला मंडी में हुआ रावण दहन-दशहरा पर्व के मौके पर करेली नगर के श्रीराममंदिर में 25 फ ीट और पुरानी गल्ला मंडी परिसर में 51 फीट के पुतले का दहन किया गया। इस मौके पर राज्य सभा सांसद कैलाश सोनी, कांग्रेस नेता लाखन सिंह पटैल,नपाध्यक्ष सुशीला ममार की मौजूदगी में पूजन अर्चन किया गया। तदोपरांत समारोहपूर्ण वातावरण में जनसमुदाय के बीच परंपरागत रूप से रावण दहन किया गया। इस मौके पर रीवा विवि के कुलपति डॉ राजकुमार आचार्य संघ के सेवा संपर्क प्रमुख विनोद नेमा, संजीव खजांची, सुरेश नेमा, कृपाशंकर पालीवाल सहित बड़ी संख्या जनसमुदाय मौजूद रहा।
ककराघाट
तेंदूखेडा में नवरात्र की समापन बेला पर क्षेत्र में स्थापित की गई मूर्तियों का विसर्जन ककरा घाट पर मां नर्मदा के पावन तट पर बने विसर्जन कुंड में किया गया। जिसमें गाडरवारा और तेदूखेड़ा तथा सागर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की मूर्तियां विसर्जन के लिए पहुंची। इस मौके पर तेंदूखेड़ा तहसील दार नीता कोरी, नायब तहसीलदार रमाकांत चौकसे, सीएमओ श्रीकांत पाटर सब इंसपेक्टर अकृजय धुर्वे सहित पुलिस बल एवं ग्राम पंचायत के सरपंच कुलदीप दुबे नगर परिषद के कर्मचारी ग्राम पंचायतों के सचिव जीआर एस ड्यूटी पर तैनात रहे। विगत वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष विशेष व्यवस्था की गई थी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.