script

लाइसेंस पर लिखा जाएगा इमरजेंसी नंबर, ऑर्गन डोनर का भी दिया कॉलम

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 20, 2020 07:51:12 pm

Submitted by:

ajay khare

शासन ने परिवहन कार्यालय भेजे नये फार्मेट में ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड, एक सप्ताह के अंदर किये जाएंगे जारी

2001nrs30.jpg

rto

नरसहपुर. परिवहन कार्यालय से जल्द ही नये फार्मट में लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किये जाएंगे। शासन द्वारा नये फार्मेट वाले लाइसेंस जिले में भेजे जा चुके हैं। यदि सबकुछ ठीकठाक रहा तो एक सप्ताह के अंदर इस नई प्रक्रिया के अनुसार लाइसेंस जारी होना शुरू हो जाएंगे।
जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने देशभर के लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड में एकरूपता लाने के लिए मार्च 2019 में अधिसूचना जारी की थी। प्रदेश में भी इस दिशा में काफी समय से काम चल रहा था। इस कार्ड में पहली बार आर्गन डोनर से लेकर ब्लड गु्रप तक की जानकारी है। जिससे यदि कोई सड़क हादसा भी होता है तो लाइसेंस की मदद से डॉक्टर व पुलिस आपकी पूरी डिटेल हासिल कर सके। अभी सभी राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस के अलग-अलग प्रारूप होते हैं। लेकिन अब पूरे देश में एक जैसा लाइसेंस बनेगा। नए लाइसेंस में चिप है, जिसे परिवहन विभाग स्कैन कर सकेगा। सामने फोटो के लिए जगह अधिक रखी गई है, कार्ड के सामने की तरफ नाम, जन्मतिथि, ब्लड गु्र आर्गन डोनर के साथ पता लिखने के लिए तीन लाइन का स्थान भी दिया गया है। इससे यह अब एड्रेस प्रूफ के रूप में भी काम आ सकेगा। कार्ड में पीछे क्यूआर कोड है, जिसमें लाइसेंस धारक की पूरी जानकारी होगी।
ये होगा फायदा
– यदि कभी लाइसेंसधारक हादसे का शिकार होता है तो ऐसी स्थिति में पुलिस या डॉक्टर इस क्यूआर कोड को स्कैन करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
– दुर्घटनाग्रस्त होने पर तुरंत ब्लड या अन्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी।
– यह भी अंकित होगा कि लाइसेंस पहली बार कब जारी हुआ, एलएमवी, हैवी लाइसेंस कब दिया गया।
– लाइसेंस जारी करने की तारीख से लेकर वाहन का प्रकार, बैज नंबर भी लिखा होगा।
– कार्ड के पीछे लाइसेंस की अवधि, इमरजेंसी मोबाइल नंबर के लिए भी जगह दी गई है।
रजिस्ट्रेशन कार्ड भी बदला
रजिस्ट्रेशन कार्ड भी पूरे देश में एक समान है। नए कार्ड में वाहन से संबंधित पूरी जानकारी होगी। इसमें इंजन, चेचिस नंबर के साथ ही ट्रैकिंग नंबर भी होगा। इसमें भी पीछे की तरफ क्यूआर कोड दिया गया है। इसमें वाहन की लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई और टायर के दोनों तरफ हैगिंग की भी डिटेल दर्ज होगी। क्यूआर कोड स्कैन करके गाड़ी की डिटेल हासिल की जा सकेगी।
इनका कहना
शासन द्वारा नये फार्मेट के लाइसेंस व आरसी भेजे गए हैं। जल्द ही लाइसेंस के नए कार्ड बनना शुरू हो जाएंगे। अब यह एड्रेस प्रूफ में भी काम आ सकेगा। इसमें लाइसेंसधारक के बारे में कई अन्य जानकारियां भी होंगी। जिनका इमरजेंसी में उपयोग किया जा सकेगा। इसी प्रकार आरसी का प्रारूप भी पूरे देश में एक समान होगा।
जितेन्द्र शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी।

ट्रेंडिंग वीडियो