scriptकोरोनारोधी टीकाकरण में नरसिंहपुर का कीर्तिमान | entire population of MP Narsinghpur got first dose of corona vaccine | Patrika News

कोरोनारोधी टीकाकरण में नरसिंहपुर का कीर्तिमान

locationनरसिंहपुरPublished: Sep 28, 2021 02:04:18 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-जिले के सभी वयस्कों को टीके की पहली डोज लगी

vaccination

vaccination

नरसिंहपुर. कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयोजित किए जा रहे टीकाकरण अभियान का असर साफ दिखने लगा है। मध्य प्रदेश के नागरिक इसका भरपूर लाभ उठा रहे हैं। इस मामले में नरसिंहपुर जिले ने रिकार्ड बना दिया है। जिले के सभी वयस्क नागरिकों को टीके की पहली डोज लग गई है।
जिलावासियों की इस बड़ी उपलब्धि पर आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों ने टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी स्वास्थ्य व प्रशासनिक अधिकारियों को इसके लिए बधाई दी है। साथ ही प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को कहा है कि अब जिले के प्रत्येक वयस्क नागरिक को टीके की दूसरी डोज लगवाने का प्रबंध किया जाए।
आपदा प्रबंधन समिति नरसिंहपुर की बैठक
सोमवार को आयोजित टीकाकरण महा अभियान के बाद हुई आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में समिति के सदस्यों ने सुझाव दिए कि कोरोनारोधी टीकाकरण पहली डोज के मामले में मिली सफलता के बाद अब यह कोशिश हो कि जल्द से जल्द जिले के सभी नागरिकों को दूसरी डोज भी लग जाए। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारी पूरी कर ली जाए। समिति के सदस्यों ने कोरोना से बचाव के साथ-साथ डेंगू पर लगाम कसने के लिए जरूरी कदम उठाने का सुझाव दिया। कहा कि दूरस्थ ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जाय। ग्राम पंचायत स्तर तक साफ- सफाई अभियान चल। उन्होंने जिले के बच्चों की शिक्षा पर फोकस करते हुए सुझाव दिया कि कोरोना काल में विद्यार्थियों के पठन-पाठन में जो व्यवधान हुआ है, उसकी भरपाई के लिए जरूरी कदम उठाए जायं।
इस मौके पर कलेक्टर रोहित सिंह ने समिति के सदस्यों को आश्वस्त किया कि उन्होंने जो सुझाव दिए हैं उन पर तय समय सीमा में अमल सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नरसिंहपुर, गोटेगांव व गाडरवारा में जिले के तीनों ऑक्सीजन प्लांट आगामी 10 अक्टूबर तक पूरी तरह से एक्टिव हो जाएंगे। नरसिंहपुर का ऑक्सीजन प्लांट तो वर्तमान में भी एक्टिव है। उन्होंने बताया कि आगामी 15 अक्टूबर तक जिले में 90 प्रतिशत से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।
सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने पॉवर प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया कि कोरोनारोधी टीकाकरण की सफलता की जानकारी देते हुए बताया कि जिले के सभी निकायों से प्राप्त प्रमाण पत्रों के आधार पर (मृत/ पलायन/ गंभीर बीमारी से ग्रसित एवं अन्य कारण छोड़कर) अब कोई भी व्यस्क सदस्य वैक्सीन की पहली डोज से वंचित नहीं है।
बैठक में राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी, सांसद राव उदय प्रताप सिंह, विधायक जालम सिंह पटेल, एनपी प्रजापति, संजय शर्मा, प्रधान जिला पंचायत संदीप पटैल, पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे सहायक कलेक्टर डॉ. नागार्जुन बी. गौड़ा, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, एसडीएम राधेश्याम बघेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय कुमार जैन, ‍सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल, सहायक नोडल अधिकारी वैक्सीनेशन अभियान अंजना त्रिपाठी, हरगोविंद पटैल, विनोद नेमा, अरूण गुप्ता आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो