रोजगार मेला भी नहीं दिला सके सभी को रोजगार,पांच साल में सिर्फ 3721 युवाओं को मिली नौकरी

युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए आयोजित किए जा रहे रोजगार मेला भी बहुत कारगर साबित नहीं हो रहे।

By: ajay khare

Published: 03 Aug 2021, 10:14 PM IST

नरसिंहपुर. जिला रोजगार कार्यालय अपने नाम के अनुरूप युवाओं को रोजगार दिलाने में बहुत सार्थक साबित नहीं हो रहा है। बेरोजगारी दूर करने और युवाओं को उनकी योग्यता के अनुरूप रोजगार दिलाने में भी इसकी भूमिका कमजोर साबित हो रही है। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए आयोजित किए जा रहे रोजगार मेला भी बहुत कारगर साबित नहीं हो रहे। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते 5 साल में रोजगार कार्यालय में 76053 युवाओं ने अपने पंजीयन कराए जिनमें से सिर्फ ३७२१ बेरोजगारों को ही नौकरी मिल सकी।
जिले में औसतन हर वर्ष करीब 20 हजार युवा पढ़ लिख कर नौकरी के काबिल होते हैं जिनमें से कई युवा रोजगार कि सिलसिले में अपना पंजीयन जिला रोजगार कार्यालय में कराते हैं। लेकिन यहां पंजीयन कराने के बाद भी उन्हें आशानुरूप रोजगार नहीं मिल पाता। इन्हें रोजगार दिलाने के लिए रोजगार मेलों का भी आयोजन किया जा रहा है जिनमें कई कंपनियां ऑन स्पॉट युवाओं का उनकी योग्यता के अनुसार अपने संस्थान में नौकरी के लिए चयन करते हैं पर यह प्रयास भी बेरोजगारों की बढ़ती फौज की तुलना में ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहे हैं। पंजीयन और नौकरी के आंकड़ों पर नजर डालें तो हर साल किए जाने वाले पंजीयनों की तुलना में कुछ वर्षों में रोजगार का आंकड़ा दहाई की संख्या पार नहीं कर सका। वर्ष २०१९ में १९२८९ बेरोजगार युवाओं ने पंजीयन कराए पर केवल 14 लोगों को निजी क्षेत्र में नौकरी मिल सकी। इसी तरह इस वर्ष अभी तक केवल ५४ युवाओं को नौकरी मिली है। हालांकि इसका एक कारण कोराना संक्रमण भी है।
सरकारी नौकरी एक को भी नहीं
जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से ५ साल में एक भी युवा को सरकारी नौकरी मिलने का कोई भी रिकार्ड या डाटा रोजगार कार्यालय के पास अब नहीं है। बताया गया है कि नए सॉफ्टवेयर में नए सिरे से इसकी फीडिंग की जा रही है जो जिला स्तर पर नहीं की जाती। हालांकि शासन के निर्देशानुसार शासकीय नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए जिला रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराना अनिवार्य है।
निजी क्षेत्र में नौकरी के लिए रोजगार मेला एक बड़ा माध्यम
यद्यपि रोजगार मेला के माध्यम से काफी कम संख्या में युवाओं को रोजगार मिला है पर यह मेला अभी भी नौकरी के लिए एक बड़े माध्यम के रूप में सामने आया है। रोजगार मेला को लेकर युवाओं में जागरुकता आने से वे इन मेलों में पहुंच रहे हैं जहां उनकी शैक्षणिक एवं व्यावसायिक योग्यता के आधार पर उनका चयन किया जा रहा है।

रोजगार कार्यालय में ५ वर्ष में पंजीकृत आवेदकों की संख्या
वर्ष- पंजीयन- निजी क्षेत्र में मिली नौकरी- सरकारी क्षेत्र में मिली नौकरी
2016-4540-672-0
2017-19678-1176-0
2018-11176-790-0
2019-19289-14-0
2020-7646-1015-0
2021-13724-54-0
----------------------------
76053-3721-0
--------------------

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned