scriptइस जिले में यूरिया के लिए किसानों ने गोदाम में बोला धावा | farmers line up at godown for urea stock | Patrika News

इस जिले में यूरिया के लिए किसानों ने गोदाम में बोला धावा

locationनरसिंहपुरPublished: Dec 05, 2019 11:04:46 pm

Submitted by:

abishankar nagaich

जिले में आ चुकी है 3 हजार मीट्रिक टन यूरिया की रैक फिर भी ग्रामीण अंचलों में समस्या

urea stock

गाडरवारा क्षेत्र में चिरहकला-भटेरा मार्ग स्थित खाद गोदाम में खाद के लिए लगी भीड़।

नरसिंहपुर. बोवनी के बाद अब किसानों को खाद के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर में तो सोसाइटी में खाद उपलब्ध हो रही है लेकिन ग्रामीण अंचलों में किसान समस्या से जूझ रहे हैं। गुरुवार को गाडरवारा क्षेत्र में चिरहकला-भटेरा मार्ग स्थित खाद गोदाम में यूरिया खाद लेने सैकड़ों की संख्या में किसानों की भीड़ लगी रही। यूरिया न होने की आशंका के चलते यहां किसान यूरिया मिलने के इंतजार में कतार लगाकर खड़े रहे और घंटों बाद यूरिया अपने साथ लेकर गए। गौरतलब है कि प्रदेश के अनेक जिलों में यूरिया की कमी के चलते किसान परेशान है, इसके चलते जिले में किसान जल्द से जल्द सोसाइटी व वेयरहाउस से यूरिया लेकर अपने पास रख रहे हैं, जिससे उन्हें आगामी समय में परेशानी का सामना न करने पड़े। इधर, उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास राजेश त्रिपाठी ने बताया कि जिले में वर्तमान में पर्याप्त मात्रा में यूरिया का भंडारण कर लिया गया है। अद्यतन स्थिति में 3 हजार मीट्रिक टन यूरिया की रैक जिले में आ गई है, जो किसानों के लिए सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से मार्कफेड गोदाम अथवा निजी विक्रेताओं के माध्यम से जिले में कृषकों को नजदीकी सेंटर से उपलब्ध है। विदित हो कि शासन द्वारा यूरिया, डीएपी की बिक्री पीओएस मशीन द्वारा किया जाना निर्धारित किया गया है। किसी भी स्थिति में बगैर पीओएस मशीन कके यूरिया, डीएपी नहीं दी जानी है।


बिना मांग के न दें कोई भी आदान
उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी द्वारा समस्त विक्रेताओं को हिदायत दी गई है कि किसी भी कृषक को यूरिया, डीएपी के साथ कोई भी आदान (जिंक सल्फर, कल्चर, पेस्टीसाईड) बगैर उनकी मांग के नहीं दी जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि किसान यदि सेवा सहकारी समिति अथवा निजी विक्रेताओं या मार्कफेड कही भी खाद लेने जाते हैं तो साथ में अपना आधार कार्ड एवं भूमि का दस्तावेज भी रखे।

ट्रेंडिंग वीडियो