scriptऔर दो दिन नहीं होगी मूंग की खरीद | Farmers upset due to non sale of Moong crop | Patrika News

और दो दिन नहीं होगी मूंग की खरीद

locationनरसिंहपुरPublished: Jul 23, 2021 03:40:24 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-ई-उपार्जन पोर्टल पर चल रहा मेंटनेंस-अपडेशन कार्य

Moong crop

Moong crop

नरसिंहपुर. अभी और दो दिनों तक मूंग की खरीद नहीं हो सकेगी। वजह ये कि अभी ई-उपार्जन पोर्टल पर मेंटनेंस-अपडेशन कार्य चल रहा है। बताया जा रहा है कि अब 26 जुलाई मूंग खरीद कार्य शुरू हो सकेगा।
लेकिन उपार्जन कार्य बंद होने से जिले के किसान चिंतित हैं, क्योंकि करीब पांच दिनों से पोर्टल पर मेंटेनेंस कार्य होने के चलते खरीद केंद्रों पर कामकाज ठप है।

बता दें कि जिले में 25 केंद्रों पर मूंग उपार्जन होना है। करीब 42 हजार किसानों ने मूंग की बिक्री के लिए पंजीकरण कराया है। लेकिन अब तक महज ढाई-तीन हजार किसानों से ही खरीद हो सकी है। अभी 39 हजार किसानों से खरीद कार्य शेष है। पिछले दिनों 25 केंद्रों पर मूंग उपार्जन के लिए 7 हजार 959 किसानों को मैसेज मिले थे, लेकिन पोर्टल के कार्य न करने से मैसेज मिलने के बाद भी किसान अपनी उपज का विक्रय नहीं कर पा रहे है। पूर्व में कृषि विभाग के अधिकारियों ने भोपाल एनआइसी से मिली जानकारी के आधार पर गुरुवार से कार्य सुचारु चलने की बात कही थी। लेकिन कार्य पूरा न होने से गुरुवार को भी सभी 25 केंद्रों पर कामकाज ठप रहा। अब 26 जुलाई से ही खरीद शुरु होने की संभावना जताई जा रही है।
उधर जिले के किसान चिंतित इसलिए हैं कि पहले बारिश के चलते मूंग की फसल को नुकसान हुआ। अब खरीद बंद होने से उनकी चिंता ज्यादा ही बढ़ गई है। किसानों का कहना है कि पूर्व में हुई बारिश ने उपज को जो नुकसान किया है उसके कारण ही उन्हें मंडियों में घाटा उठाकर उपज बेंचना पड़ रही है। समर्थन मूल्य के केंद्रों में एफएक्यू मानक के अनुसार खरीद हो रही है। लेकिन अधिकांश किसानों की उपज में दाने की चमक फीकी है और क्वालिटी में अंतर आया है। इससे उनके लिए उपज बेंचने को मंडिया ही एकमात्र विकल्प बची हैं। यही कारण है कि जिले की मंडियों में मूंग की आवक काफी हो रही है।
“पोर्टल का कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है। इसलिए खरीद बंद है। अभी तक 28 हजार क्विंटल से ज्यादा खरीदी हो गई है। कुछ आफलाइन भी खरीदी हुई थी। संभावना है कि 26 जुलाई से पोर्टल खुलने पर खरीद शुरू होगी।”-राजेश त्रिपाठी, उपसंचालक कृषि नरसिंहपुर

ट्रेंडिंग वीडियो