scriptउपभोक्ताओं के लिए परेशानी का कारण बनी बिजली विभाग की कार्यशैली | Functioning of Electricity Department due to problems for consumers | Patrika News

उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का कारण बनी बिजली विभाग की कार्यशैली

locationनरसिंहपुरPublished: Dec 27, 2018 08:00:05 pm

Submitted by:

ajay khare

उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का कारण बनी बिजली विभाग की कार्यशैली

Functioning of Electricity Department due to problems for consumers

Functioning of Electricity Department due to problems for consumers

उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का कारण बनी बिजली विभाग की कार्यशैली
काटे जा रहे कनेक्शन- घंटो गुल रहती है बिजली

डोभी-एक तरफ जहां प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है वहीं दूसरी ओर डोभी ग्राम और आस पास के गांवों में बिजली विभाग की कार्यशैली उपभोक्ताओं और किसानों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है। यहां महज 200 से 500 रू0 बकाया विद्युत बिलों पर भी कर्मचारी विद्युत लाइन काटने पर अमादा है। गरीब वर्ग अंधेरे में अपनी रात गुजार रहे हैं। डोभी ग्राम के वार्ड क्रमांक 13 के हरिजन वार्ड के लोगों ने बताया कि हम लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। और हम लोगों का बिजली बिल ज्यादा बकाया नहीं है। पिछले माह किन्हीं कारणों से नहीं भर पाए थे। फि र भी विद्युत कर्मचारी लाइन काट रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ किसानों का कहना है कि सिर्फ चालू 6 माही के विद्युत बिल जमा नहीं किए हैं। इसके बावजूद उनके खेतों से पाइपलाइन नोजल डोरी स्टार्टर विद्युत कर्मचारी उठा कर ले जा रहे हैं। किसानों को अभी रबी सीजन की फसलों को पानी देने विद्युत पानी दोनों की आवश्यकता हैं। लेकिन जब सामग्री उठा कर ले जाएंगे तो काम कैसे कर पाएंगें। कुछ किसानों का कहना था कि उपज आते ही राशि जमा कर दी जावेगी तथा जिन किसानों ने गन्ना बेचा है उनको राशि का भुगतान होते ही बिल जमा कर देंगे। इसके बावजूद भी यदि कार्रवाई की जा रही है तो यह न्याय संगत नहीं है।
घंटों गोल हो रही बिजली
गौरतलब रहे कि क्षेत्र में कई दिनो से अघोषित बिजली गुल रहती है। जबकि 24 घंटे विद्युतापूर्ति के आदेश है किसी भी प्रकार की तकनीकी गड़बड़ी के यदि विद्युत बंद रहे तो बात ठीक है। लेकिन अब बगैर सूचना के ही घंटों बिजली बंद रहना सोचनीय समझ के परे विषय बना हुआ है। वहीं दूसरी तरफ जानकारी मांगने पर उपभोक्ताओं को उचित जानकारी नहीं दी जाती है इस संबंध में डोभी के विद्युत वितरण केंद्र प्रभारी खुशीर्द अहमद अंसारी का कहना है कि उपभोक्ताओं से विद्युत बिलों की वसूली करना जरूरी है। वसूली नहीं आएगी तो काम कैसे चलेगा। उपभोक्ता और किसानों को हर संभव सहयोग किया जाता है। शासन की योजनाओं का लाभ दिलाया जाता है। लेकिन लाभ के बाद उसी स्थिति में आकर असहयोग करेंगे तो कैसे काम चल पाएगा। जहां तक सवाल बिजली गुल रहने का है तो पिछले दो-तीन दिनों से तकनीकी गड़बड़ी के कारण जरूर विद्युत आपूर्ति में परेशानी आ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो