scriptराज्यसभा सांसद कैलाश सोनी के प्रयासों से गाडरवारा सिविल अस्पताल को मिली डिजिटल एक्सरे मशीन | Gadarwara Civil Hospital gets digital x-ray machine due to the effort | Patrika News

राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी के प्रयासों से गाडरवारा सिविल अस्पताल को मिली डिजिटल एक्सरे मशीन

locationनरसिंहपुरPublished: May 12, 2021 11:17:30 pm

Submitted by:

ajay khare

राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी के प्रयासों से अब सिविल अस्पताल गाडरवारा में डिजिटल एक्सरे मशीन आ गई है। अब मरीजों को अस्पताल में डिजिटल एक्सरे की सुविधा मिलने लगेगी। सोनी एक सप्ताह से इसके लिए प्रयासरत थे ।

btr-500b.png

x ray machine

नरसिंहपुर. कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से मरीजों के लिए सरकारी अस्पतालों में सुविधाएं कम पड़ रही हैं। इन दिनों सबसे बड़ी समस्या फेफड़ों में संक्रमण की जांच की है। प्रारंभिक तौर फेफड़ों में संक्रमण की जांच के लिए डिजिटल एक्सरे मशीन काफी सहायक होती है। इससे यह पता लगाया जा सकता है कि फेफड़ों में संक्रमण है या नहीं। ज्यादातर लोग इसकी जांच के लिए प्राइवेट अस्पतालों में जा रहे हैं जहां वे या तो डिजिटल एक्सरे कराते हैं या फिर सीटी स्कैन कराते हैं। सीटी स्कैन या एक्सरे कराना गरीबों के लिए काफी महंगा साबित होता है। इसके अलावा उन्हें काफी समय तक इंतजार करना पड़ता है। राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी के प्रयासों से अब सिविल अस्पताल गाडरवारा में डिजिटल एक्सरे मशीन आ गई है। अब मरीजों को अस्पताल में डिजिटल एक्सरे की सुविधा मिलने लगेगी। सोनी एक सप्ताह से इसके लिए प्रयासरत थे । इससे पहले गाडरवारा के सिविल अस्पताल को १९७४ में यूएसए में बनी जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी की ५० एमए क्षमता की एक्सरे मशीन मिली थी जो उस समय के हिसाब से बहुत बड़ी उपलब्धि थी। अस्पताल प्रभारी डॉ. राकेश बोहरे ने बताया है कि ये नई मशीन ३०० एमए क्षमता की डिजिटल मशीन है, यह कोरोना मरीजों की जांच के अलावा अन्य जांचों के लिए भी बहुत उपयोगी है।
आमगांव बड़ा को मिले ५ ऑक्सीजन बेड
सांसद राव उदय प्रताप सिंह के प्रयासों से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आमगांव बड़ा को ५ ऑक्सीजन बेड की सुविधा मिली। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मुकेश जैन ने अपनी मौजूदगी में 5 ऑक्सीजन बेड सुविधा का शुभारंभ किया एवं दो आक्सीजन कंसंट्रेटर प्रदान किये।
दद्दाजी की स्मृति में भेंट किए ४ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
गाडरवारा में गृहस्थ संत पं. देवप्रभाकर शास्त्री दद्दाजी की पुण्य स्मृति में दद्दा शिष्य मण्डल भारत वर्ष द्वारा शासकीय सिविल अस्पताल गाडरवारा को चार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन भेंट की गईं। जिससे कोरोना मरीजों को मदद मिलेगी।
अमर ग्रुप ने उपलब्ध कराए 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
अमर ग्रुप राजपूत परिवार द्वारा 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर नरसिंहपुर में जरूरतमंद लोगों के लिए निशुल्क उपलब्ध कराए गए हैं। जरूरतमंद व्यक्ति होटल अमर पैलेस, स्टेशन गंज नरसिंहपुर से कुछ औपचारिकताएं पूरी कर कर यह मशीनें प्राप्त कर सकता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर अमन 9425169244,
मोहित 9407244444, आकाश 9424303744 पर संपर्क किया जा सकता है।
—————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो