कोरोना से मुक्ति के लिए प्रथमेश श्री गणेश का घर-घर पूजन

कोरोना संक्रमित परिवारों में भी विधि विधान से हो रहा गणेश पूजन

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 25 Aug 2020, 02:26 PM IST

नरसिंहपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण ने नव संवत्सर शुरू होने के साथ ही जो तांडव मचा रखा है कि उसके चलते सभी तीज त्योहार इसकी भेंट चढ़ गए। एक भी पर्व ऐसा नहीं कि लोग पूरे उत्साह और उमंग के साथ पूर्व की भांति उल्लासपूर्वक सार्वजनिक तौर पर मना सकें। ऐसे में गणेशोत्सव भी कोरोना की ही भेंट चढ़ कहा। वो गणेशोत्सव जो आजादी के आंदोलन में सार्वजनिक मेलमिलाप का बड़ा जरिया बना था। लेकिन कुछ परिवार हैं जो प्रथम पूज्य श्री गणेश की आराधना शिद्दत के साथ कर रहे हैं ताकि उन्हें, उनके परिवार को और पूरे समाज व राष्ट्र को कोरोना से मुक्ति मिल सके।

ऐसा ही एक परिवार नरसिंहपुर के गौरादेवी वार्ड में मिला। इस परिवार के एक दो नहीं बल्कि 6 सदस्य कोरोना से संक्रमित हैं और उनका इलाज कोविड अस्पताल में चल रहा है। परिवार के अन्य सदस्य कोरंटीन हैं, पूरे इलाके को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है। कोई कहीं आ-जा नहीं सकता। लेकिन ईश्वर के प्रति अथाह श्रद्धा है कि परिवार के सदस्यों ने घर में ही गणेश प्रतिमा स्थापित कर गणेशोत्सव मनाने का संकल्प लिया और आज वो पूरी श्रद्धा-भक्ति से गणेश पूजन कर रहे हैं। विघ्नहर्ता गणेश जी से मन्नत मांग रहे हैं कि उनके परिवार के सदस्य शीघ्र स्वस्थ हो कर घर लौटें। कोरोना वायरस से मानव मात्र को मुक्ति मिले।

श्री गणेश जी

बता दें कि गौरादेवी वार्ड के एक ही परिवार के 6 सदस्य कोविड केयर सेंटर गोटेगांवखेड़ा में भर्ती हैं। ऐसे में परिवार के अन्य सदस्य सकुशल रहें। कोरोना वायरस का संक्रमण उन्हें छू भी न सके इसके लिए घर में गणेश प्रतिमा स्थापित की और रोजाना गीत-संगीत के साथ पूजन कर रहे हैं।

यह तो एक नजीर है, इसी तरह नगर में कई स्थानों पर लोगों ने घरों में प्रतिमाएं स्थापित की हैं और पूरी अकीदत से पूजन-अर्चन जारी है।

Corona virus
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned