scriptकचरा गाड़ी करेंगी कोरोना से जागरूक, बाजारों में लगेंगे बैनर | garbage vehicles to create awareness about corona virus | Patrika News

कचरा गाड़ी करेंगी कोरोना से जागरूक, बाजारों में लगेंगे बैनर

locationनरसिंहपुरPublished: Mar 13, 2020 11:12:19 pm

Submitted by:

abishankar nagaich

डिमांड बढ़ी तो सेनिटाइजर ही गायब

Corona under control: चीन में काबू में कोरोना, काम पर लौटने लगे कामगार

Corona under control: चीन में काबू में कोरोना, काम पर लौटने लगे कामगार

 

नरसिंहपुर. गीला और सूखा कचरा व स्वच्छता को लेकर शहरवासियों को जागरूक करने वाली नगरपालिका की कचरा गाडिय़ां अब कोराना वायरस से भी लोगों को जागरूक करेंगी। कचरा गाडिय़ों के माध्यम से आमजन को इस वायरस से बचने की सलाह दी जाएगी। दरअसल लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आम जनता को प्रचार-प्रसार के माध्यम से नोवल कोरोना वायरस बीमारी की जागरूकता करने हेतु जिंगल बैल प्रदाय किया गया है। जिसे कचरा गाड़ी के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य संस्थाओं और हाट बाजारों में भी कचरा बैनर लगाकर इस वायरस से लोगों को जागरूक किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनयू खान ने समस्त मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करेली, खुरपा, गोटेगांव, सालीचौका, सांईखेड़ा व तेंदूखेड़ा को निर्देशित किया है कि वे समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में और हाट बाजारों में बैनर लगवायें। उक्त जिंगल बैल समस्त बीईई एवं बीपीएम के वाटसएप में भेज दिया जाएगा।
डिमांड बढ़ी तो सेनिटाइजर ही गायब
दूसरी तरफ नोवल कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूक हुए लोगों की बढ़ी डिमांड ने बाजार से सेनिटाइजर ही गायब करा डाला है। मास्क की तो पहले से ही किल्लत चल रही थी, अब सेनिटाइजर भी ढूंढे हाथ नहीं आ रहा है। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हेंडवॉश पर जोर दिया जा रहा है। सोशल मीडिया पर भी बचाव के वाइरल हो रहे तरीकों में हैंडवॉश पर जोर दिया जा रहा है। घर से बाहर जाते समय अपने साथ अल्कोहलयुक्त सेनिटाइजर रखने की सलाह भी दी जा रही है जो संक्रमण से बचाने के लिए हितकारी भी हैं। इसके चलते बाजार में अचानक सेनिटाइजर की बढ़ी डिमांड ने शॉर्टेज खड़ी कर दी है। कई दुकानों पर ढूंढने के बाद कहीं जाकर सेनिटाइजर मिल पा रहा है।
जबलपुर दवा बाजार में ही कमी
मेडिकल स्टोर्स संचालक पुनीत त्रिवेदी, राजेश नेमा, केके अग्रवाल आदि इसकी पुष्टि करते हुए बताते हैं कि अचानक बढ़ी डिमांड से शॉर्टेज आई है। एक-एक ग्राहक दस-दस तक सेनिटाइजर खरीदकर ले जा रहा है। ऊपर से आपूर्ति भी कम आ रही है। जबलपुर दवा बाजार में भी इसकी कमी बनी हुई है। डिमांड के बाद भी सप्लाई नहीं हो पा रही है।
घबरायें नहीं, यहां से लें पूरी जानकारी
स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि यह एक फ्लू जैसी बीमारी है, जो एक संक्रमित व्यक्ति से स्वस्थ व्यक्ति में खांसने या छींकने से फैलता है। इस रोग का लक्षण बुखार, खांसी, कमजोरी,ए गले में खरास एवं सांस लेने में तकली फ है। कोरोना वायरस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए एपीडिमलॉजिस्ट मोबाइल नंबर 9826267480 और जिला कंट्रोल मोबाइल नंबर 8770251300 पर संपर्क किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो