रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने कराया बच्चों का स्वर्ण प्राशन संस्कार

आयुष विंग में पुष्य नक्षत्र के दिन विशेष स्वर्ण प्राशन योजना का शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरके नागपुरे ने किया। सबसे पहले महिला कैदियों के बच्चों को खुराक पिलाई गई

By: ajay khare

Published: 07 Mar 2020, 09:03 AM IST

नरसिंहपुर. आयुष विंग में पुष्य नक्षत्र के दिन विशेष स्वर्ण प्राशन योजना का शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरके नागपुरे ने किया। सबसे पहले महिला कैदियों के बच्चों को खुराक पिलाई गई। इस अवसर पर कलेक्टर दीपक सक्सेना, सिविल जिला न्यायाधीश संजय गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव , चंद्रशेखर साहू तथा प्रीतिराज प्रजापति की विशेष उपस्थिति रही। इस दौरान 897 बच्चों को स्वर्ण प्राशन कराया गया।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरके नागपुरे ने कहा कि स्वर्ण प्राशन संस्कार योजना के माध्यम से अभिभावक अपने बच्चों को यह दवा पिलाएं। इसके द्वारा बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है जिससे बच्चे का सर्वांगीण विकास होता है। चन्द्रशेखर साहू ने कहा कि भारतीय संस्कृति में आयुर्वेद का अपना विशेष स्थान रहा है। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। प्रीतीराज प्रजापति ने कहा कि आयुर्वेद पद्धति प्राचीनतम पद्धतियों में से एक है। इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें आयुर्वेद को अपनी जीवन शैली में शामिल करना होगा। कलेक्टर दीपक सक्सेना ने कहा कि आयुष विभाग द्वारा इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।लोगों को स्वास्थ्य गतिविधियों का लाभ प्रदान किया जा रहा है। बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए यह अत्यंत आवश्यक है।
जिला आयुष अधिकारी डॉ. सुरत्ना सिंह चौहान के निर्देशन में महिला कैदियों, एनआरसी, आंगनबाड़ी, सरकारी स्कूल तथा क्षेत्रीय बच्चों को आयुष विंग में प्रात: 9 बजे से शाम 4 बजे तक स्वर्ण प्राशन औषधि का सेवन कराया गया है। उन्होंने बताया कि यह प्रत्येक माह के पुष्य नक्षत्र को होगा जो निशुल्क है। जन्म से 16 वर्ष तक के बच्चों के सम्पूर्ण शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए बार बार होने वाले संक्रमण,सर्दी, बुखार से सुरक्षा हेतुए एकाग्रता बढ़ाने के लिए विशेष लाभदायी है। लगातार सेवन से बच्चा सुपर इंटेलीजेंट बनता है। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को पौधे भी प्रदान किये गये।

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned