scriptपांच की गारंटी, दो साल में सड़कों की दुर्गति | guarantee of five, roads defective in two years | Patrika News

पांच की गारंटी, दो साल में सड़कों की दुर्गति

locationनरसिंहपुरPublished: Jan 16, 2019 11:32:01 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

गुणवत्ता का नहीं रखा गया ध्यान, अल्प समय में क्षतिग्रस्त हो गए मार्ग, ग्रामीण सुधार कराने कर रहे मांग

road

Road

नरसिंहपुर। जब सडक़ों का निर्माण कराया जाता है, उस दौरान संबंधित विभाग के अधिकारी मौके का निरीक्षण करने के लिए नहीं आते हैं। इसके कारण ठेकेदार सडक़ निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखते हैं, जिसके कारण पांच साल गारंटी वाली सडक़ें एक से दो साल में ही जर्जर हो जाती हैं। इन जर्जर हुई सडक़ों का पैचवर्क भी समय पर नहीं कराया जाता है, जिससे वाहन चालकों को राहगीरों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है। निर्माण कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी के चलते प्रधानमंत्री सडक़ योजना के माध्यम से निर्मित होने वाली सडक़ अधिकांश इलाकों में अल्प समय में ही क्षतिग्रस्त हो रही हैं।

प्रधानमंत्री सडक़ योजना के माध्यम से दूसरी बार ओबीसी रोड से गर्रा गांव तक, गोटेगांव से मुरदई गांव तक और मुरदई से बेलखेड़ी गांव तक नए सिरे से रोड का निर्माण कार्य चल रहा है। इन सडक़ों पर चल रहे कार्य का निरीक्षण करने कोई अधिकारी नहीं आ रहे हैं। ऐसे में मौका मिलते ही ठेकेदार डामरीकरण का कार्य प्रारम्भ कर देता है, उसके द्वारा सडक़ मार्ग पर ठीक तरह से गिट्टी नही बिछाई जाती है और रोलर भी नहीं चलाया जाता है। बिना समतल किए ही डामरीकरण का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाता है। इसी कारण जहां पर उक्त रोड पर डामरीकरण का कार्य जितने हिस्से में हुआ है वह स्थल डामरीकरण के बाद बैठने लगा है। डामरीकरण सडक़ सरपट की जगह अभी से ऊंची नीची हो गई है। यह नजारा गर्रा रोड और मुरदई से एक किलोमीटर तक किए गए डामरीकरण वाले हिस्से में देखा जा सकता है।

उक्त सडक़ों पर ठीक मोटाई में गिट्टी बिछा कर उस पर अच्छी तरह से रोलिंग करने की बजाय फटाफट डामरीकरण करने का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाता है। गोटेगांव मुरदई रोड पर गिट्टी बिछाने का कार्य ही पूरा नहीं किया गया और मुरदई से एक किलोमीटर तक डामरीकरण करने का कार्य पूरा कर दिया। यह कार्य किस तरह से हुआ उसकी बानगी बता रहा है। विभाग गुणवत्ता के साथ दूसरी बार निर्मित हो रही सडक़ को करवाए वरना इनकी भी हालत दूसरी बार निर्मित गोटेगांव जमुनिया और गोटेगांव सांकल रोड की तरह हो जाएगी जहां पर गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ हुआ था।

पांच साल की गारंटी सिर्फ विभाग के लिए जुमला बन गया है यह गारंटी सिर्फ कागजों तक या बोर्ड पर अंकित करने तक ही सीमित रहता है। इसको कार्यरूप में परिणित करने की दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। गोटेगांव खेड़ा गांव की सडक़ २०१६ में पांच साल की गारंटी के साथ बनाई गई थी। इस सडक़ की दो साल में ही हालत ऐसी हो गई कि उक्त मार्ग पर कई जगह पर गड्ढे निर्मित हो गए हंै। इसके बाद भी इस मार्ग को गारंटी समय सीमा होने के बाद भी ठेकेदार से दुरुस्त कराने की दिशा में विभाग कदम नहीं उठा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि बोर्ड पर पांच साल की गारंटी का स्लोगन अवश्य अंकित करा दिया जाता है, लेकिन वह सडक़ को खराब होने पर सुधरवाने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाती है। लोगों ने प्रशासन से मामले की जांच कराने मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो