script

स्वास्थ्य केंद्र बंद, इलाज को मोहताज मरीज

locationनरसिंहपुरPublished: Mar 13, 2018 06:51:09 pm

उमरिया और लाठगांव स्थित अस्पताल का मामला, उपस्वास्थ्य केंद्रों के नहीं खुलते ताले, ग्रामीण परेशान

स्वास्थ्य केंद्र बंद, इलाज को मोहताज मरीज

स्वास्थ्य केंद्र बंद, इलाज को मोहताज मरीज

नरसिंहपुर। गोटेगंाव क्षेत्र के ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से नए उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का लाठगांव और उमरिया गांव में निर्माण कराया गया है, ताकि ग्रामीणों को उपचार की सुविधा मिल सके। लेकिन शासन द्वारा जो स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं, उसका ग्रामीणों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।उमरिया गांव में लाखों की लागत से उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कराया गया है। इस भवन के संबंध में ग्रामीणों का कहना है कि जिस दिन भवन का उद्घाटन हुआ था, उसी दिन खुला था, इसके बाद से भवन का ताला नहीं खुला है। वर्तमान में भवन के सामने मौजूद खाली जगह पर को लोगों ने कचरा घर में तब्दील कर दिया है।

यहां भी नहीं मिल रहा इलाज
इसी तरह लाठगांव में ग्राम पंचायत भवन के पास निर्मित उपस्वास्थ्य केन्द्र की भी हालत ऐसी ही है। यह भी बंद पड़ा रहता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि माह मे एक दो बार ही स्वास्थ्य केंद्र का ताला खुलता है। इस उपस्वास्थ्य केन्द्र में कोई भी स्वास्थ्य कर्मचारी नहीं आता है। ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए जिन भवनों का निर्माण ग्रामीण अंचल में किया गया है उसका लाभ गांव के लोगों को प्राप्त नहीं हो रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि अस्पताल बनाने का क्या फायदा, जब इलाज ही नहीं मिले। कई बार स्वास्थ्य केंद्रों के समुचित संचालन की मांग की गई, लेकिन कोई सुधार नहीं हो सका है।

कर्मचारियों की हड़ताल के कारण समस्या
इस संबंध में बीएमओ एसएस ठाकुर का कहना है कि अभी स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर चल रहे हैं। इसके कारण ग्रामीण अंचल के सभी उपस्वास्थ्य केन्द्र बंद पड़े हैं। जो कर्मचारी मुख्यालय पर नहीं रहता है इसकी लिस्ट वरिष्ठ अधिकारियों के पास उचित कार्रवाई के लिए पहुंचा दी गई है। कर्मचारियों के हड़ताल से आने के बाद वह उपस्वास्थ्य केन्द्र को नहीं खोलते हैं तो मौके पर जाकर जांच की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो